Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा से नोएडा की कनेक्टिविटी होगी आसान, बनेगा 40 फीट ऊंचा फ्लाईओवर; लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

ग्रेटर नोएडा को नोएडा एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाली लिंक रोड पर नॉलेज पार्क तीन में फ्लाईओवर बनने जा रहा है। इससे लोगों का सफर आसान हो जाएगा। ये फ्लाईओवर द्रोणाचार्य कॉलेज से हरनंदी पुश्ता तक बनेगा। इस परियोजना के पूरा होने से एलजी चौक से नॉलेज पार्क होते हुए नोएडा सेक्टर-145 व 146 के पास एक्सप्रेसवे तक सीधे पहुंचा जा सकेगा।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
नॉलेज पार्क से फ्लाईओवर के रास्ते होगी लिंक रोड की कनेक्टिविटी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा को नोएडा एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली लिंक रोड पर नॉलेज पार्क तीन में फ्लाईओवर के रास्ते हरनंदी पुश्ता तक कनेक्टिविटी की जाएगी। ये फ्लाईओवर द्रोणाचार्य कॉलेज से हरनंदी पुश्ता तक बनेगा जिसकी लंबाई 250 मीटर होगी।

यूटर्न लेकर जा सकेंगे शारदा गोलचक्कर तक

दरअसल नोएडा एक्सप्रेसवे से हरनंदी के ऊपर पुल से हरनंदी के पुश्ता तक रोड आएगी। नॉलेज पार्क से पुश्ता तक आ रही सड़क पुश्ता से करीब 20 फीट नीचे है। ऐसे में पुश्ता से द्रोणाचार्य कॉलेज तक 40 फीट ऊंचा फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

नॉलेज पार्क तीन में हरनंदी पुस्ता के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर। फोटो- जागरण

पुश्ता से सटी सर्विस रोड से आने वाले वाहन फ्लाईओवर के नीचे से यूटर्न लेकर शारदा गोलचक्कर तक जा सकेंगे। शारदा गोलचक्कर से पुश्ता जाने वाले वाहन द्रोणाचार्य कॉलेज से फ्लाईओवर के बगल से सर्विस रोड तक जा सकेंगे।

एक्सप्रेसवे तक सीधे जोड़ने के लिए बनी थी योजना

ग्रेटर नोएडा के परीचौक और सूरजपुर घंटाघर टी-प्वाइंट पर ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए एलजी गोलचक्कर से नोएडा सेक्टर-145 व 146 पर एक्सप्रेसवे तक सीधे जोड़ने के लिए वर्ष 2015 में लिंक रोड की योजना बनाई गई थी। जमीन अधिग्रहण के कारण योजना आगे नहीं बढ़ पाई।

पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पुश्ता के पास किसानों की जमीन पर सहमति और नॉलेज पार्क में टीसीरीज की जमीन का अनिवार्य अधिग्रहण का निर्णय लेने के बाद परियोजना पर काम शुरू हो गया। नोएडा प्राधिकरण की ओर से उनके क्षेत्र में इसी वर्ष मार्च में कार्य शुरू हो गया था।

पुश्ता से नोएडा की ओर बनेगी सड़क

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पुश्ता से नोएडा की ओर 1100 मीटर लंबी 60 मीटर चौड़ा संपर्क मार्ग बनना है। पुश्ता ने नॉलेज पार्क तीन की मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए फ्लाईओवर बनेगा। 1100 मीटर लंबी सड़क और फ्लाईओवर के निर्माण पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस परियोजना के पूरा होने का लक्ष्य दो वर्ष रखा गया है। इस संपर्क मार्ग के बनकर तैयार हो जाने पर एलजी चौक से नॉलेज पार्क होते हुए नोएडा सेक्टर-145 व 146 के पास एक्सप्रेसवे तक सीधे पहुंच सकेंगे।

लिंक रोड की परियोजना पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। परी चौक पर ट्रैफिक के दबाव का कम करने के लिए एलजी गोलचक्कर से हरनंदी पुश्ता होते हुए लिंक रोड नोएडा ग्रेनो एक्सप्रेसवे तक जुड़ेगी। हरनंदी के पुश्ता के पास सड़क का निर्माण शुरू हो गया है। अगले दो वर्ष में परियोजना का निर्माण पूरा हो जाएगा।   - एनजी रवि कुमार, सीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें