Move to Jagran APP

Weekend Lockdown 2021 News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने की कितनी उम्मीद? पढ़िये- पूरी स्टोरी

Weekend Lockdown 2021 News कहा जा रहा है कि चौतरफा दबाव और कारोबारियों और व्यापारियों के हितों के मद्देनजर जल्द ही यूपी सरकार द्वारा वीकेंड लॉकडाउन को खत्म करने का एलान हो सकता है लेकिन तब तक शहरों में पाबंदियां जारी रहेंगीं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Tue, 10 Aug 2021 06:04 PM (IST)
Hero Image
Weekend Lockdown 2021 News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने की कितनी उम्मीद, पढ़िये- पूरी स्टोरी

नोएडा, जागरण डिजिटल डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के तकरीबन सभी शहरों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू खत्म हो चुका है, लेकिन नोएडा और गाजियाबाद में वीकेंड लॉकडाउन बरकरार है। इसके साथ नाइट कर्फ्यू भी जारी है। पिछले एक महीने से समूचे उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू रात को 10 बजे से लागू हो रहा है और यह सुबह 6 बजे तक रहता है। इस दौरान लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी होती है। नाइट कर्फ्यू में राहत मिलने से कई व्यापारियों और लोगों को राहत मिली है, लेकिन वीकेंड कर्फ्यू को खत्म करने की बात लगातार उठाई जा रही है।  कहा जा रहा है कि चौतरफा दबाव और कारोबारियों और व्यापारियों के हितों के मद्देनजर जल्द ही यूपी सरकार द्वारा वीकेंड लॉकडाउन को खत्म करने का एलान हो सकता है, लेकिन तब तक शहरों में पाबंदियां जारी रहेंगीं।

कारोबारी और व्यापारी सबसे ज्यादा परेशान

नोएडा के कारोबारी-व्यापारी वीकेंड लॉकडाउन से बहुत परेशान हैं। उनका कहना है कि सोमवार से शुक्रवार तक कामकाजी लोगों को खरीदारी की फुर्सत नहीं मिलती है और शनिवार और रविवार को लोग खाली तो होते हैं, लेकिन वीकेंड लॉकडाउन के चलते घरों में बंद हो जाते हैं। वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के हजारों दुकानदारों, कारोबारियों और व्यापारियों के सामने सबसे बड़ा संकट यही है कि उनका सामान बिक नहीं रहा है। यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे की भरपाई तो दूर परिवार पालन तक मुश्किल हो रहा है। 

कर्जदार हो रहे कारोबारी-व्यापारी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के शहरी कारोबारियों और व्यापारियों का कहना है कि पिछले एक साल से कारोबार बिल्कुल ठप है। लोग ऑनलाइन खरीदारी को प्राथमिकता देने लगे हैं। ऐसे में हजारों दुकानदारों और इससे जुड़े लाखों कर्मचारियों के समक्ष रोजगार का संकट आने वाला है। बिजली बिल तक नहीं भर पा रहे ऊपर से गोदाम में रखा सामान नहीं बिकने की वजह से एक्सपायरी हो गया या फिर चूहों ने नुकसान पहुंचा दिया। आलम यह है कि ज्यादातर कारोबारी कर्जदार हो गए हैं। यही स्थिति रही तो हालात और बदतर होंगे।

सीएम योगी से लगा चुके हैं गुहार, वीकेंड हो खत्म

यहां पर बता दें कि पिछले दिनों कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर वीकेंड लॉकडाउन को खत्म करने की मांग की थी और अनुरोध किया था कि दिन शनिवार और रविवार को बाजार खोले जाने अनुमति प्रदान करें।

कारोबारियों-व्यापारियों की मांग है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, और गाजियाबाद में भी बाजार शनिवार और रविवार को भी खोले जाएं। दरअसल नोएडा से सटे दिल्ली और हरियाणा के शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन अब समाप्त हाे चुका है। शनिवार और रविवार को बाजार-मार्केट खुल रहे हैं। ऐसे में गाजियाबाद और नोएडा के कारोबारियों का खासा नुकसान हाे रहा है।

गौरतलब है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत समूचे उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू रात को सोमवार से शुक्रवा को 10 बजे से लागू होगा और यह सुबह छह बजे तक लागू रहता है। इस दौरान लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी होगी। नाइट कर्फ्यू में राहत मिलने से कई व्यापारियों और लोगों को राहत मिल रही है, लेकिन वीकेंड कर्फ्यू खत्म हो तो कारोबारियों को और राहत मिले।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।