Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा के इस फ्लाईओवर पर 60 से ज्यादा हुई स्पीड तो कटेगा चालान, एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर लगेंगे कैमरे

Noida Flyover Speed Limit इस माह प्रदेश सरकार की तरफ से नोएडा में पहली बार होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और इसके आयोजन के साथ ही होने वाली मोटो जीपी रेस से पहले नोएडा में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए यातायात पुलिस की तरफ से नोएडा प्राधिकरण को पत्र भी भेजा गया है।

By Lokesh ChauhanEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
नोएडा के पर्थला फ्लाईओवर पर 60 से ज्यादा हुई स्पीड तो कटेगा चालान। जागरण आर्काइव

नोएडा, जागरण संवाददाता। Noida Flyover Speed Limit:  इस माह प्रदेश सरकार की तरफ से नोएडा में पहली बार होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और इसके आयोजन के साथ ही होने वाली मोटो जीपी रेस से पहले नोएडा में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी की जा रही है।

यातायात पुलिस इसके लिए कैमरों की मदद लेना चाह रही है और नवनिर्मित पर्थला फ्लाईओवर से लेकर सेक्टर-71 अंडरपास तक सड़क पर यातायात व सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कैमरे लगवाने की तैयारी में है। इसके लिए यातायात पुलिस की तरफ से नोएडा प्राधिकरण को पत्र भी भेजा गया है।

भारी वाहनों की स्पीड लिमिट कितनी?

इसमें पर्थला फ्लाईओवर पर स्पीडोमीटर कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे हल्के वाहनों की गति 60 किलोमीटर प्रतिघंटा और भारी वाहनों की गति 40 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक होने पर चालान भी हो जाएंगे।

यातायात पुलिस की तरफ से लिखे गए पत्र में पर्थला फ्लाईओवर से लेकर सेक्टर-71 अंडरपास तक के मार्ग के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भी कैमरों की संख्या 20 सितंबर से पहले बढ़ाए जाने की मांग की गई है। जिससे नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाले इन दोनों मुख्य मार्ग पर निगरानी बढ़ाई जा सके।

यहां पब्लिक अनाउंसमेंट (पीए) सिस्टम भी लगेगा, जिससे वाहन चालकों को कंट्रोल रूम से बैठकर जरूरी निर्देश भी दिए जा सकेंगे। पर्थला गोलचक्कर पर केबल सस्पेंशन ब्रिज बनाया गया है। इस फ्लाईओवर पर ग्रेटर नोएडा की तरफ 207 मीटर लंबा, और नोएडा की तरफ 287 मीटर लंबा रैंप है। इसमें 220 गर्डर और तीन पिलर हैं। छह लेन सड़क वाले इस फ्लाईओवर की कुल लंबाई 600 मीटर है।

क्या बोले DCP ट्रैफिक?

यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पर्थला फ्लाई ओवर से लेकर सेक्टर-71 अंडरपास तक, महामाया और चिल्ला के बीच में, एलिवेटेड व चढ़ने और उतरने वाले स्थान के साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर कैमरे लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा गया है। जिले में होने वाले दो बड़े आयोजन से पहले कैमरे लगने से यातायात के साथ सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने में मदद मिलेगी।

-अनिल यादव, डीसीपी ट्रैफिक गौतमबुद्ध नगर

रिपोर्ट इनपुट- लोकेश

यह भी पढ़ें- Noida: केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर से नोएडा में मिलेगी राहत, लेकिन किसान चौक पर बढ़ेगी आफत; 15 मई तक होगा तैयार

यह भी पढ़ें- Noida: चिल्ला एलिवेटेड रोड का रास्ता हुआ साफ, दस लाख लोगों को मिलेगी राहत; कैबिनेट ने दिखाई हरी झंडी