Move to Jagran APP

Noida News: भंगेल एलिवेटेड रोड की डिजाइन में बड़ा बदलाव, इमारतों के टूटेंगे छज्जे; प्रपोजल हुआ अप्रूव

नोएडा प्राधिकरण की डीएससी रोड पर बन रही भंगेल एलिवेटेड रोड के डिजाइन को आईआईटी रुड़की ने मंजूरी दे दी है। पहले प्राधिकरण ने समाधान निकाला था कि सिर्फ एलिवेटेड के स्ट्रक्चर को जगह देने के लिए तोड़फोड़ की जाए। ऐसा होने पर दोनों इमारतें करीब 2.5 मीटर टूट रही थीं। इससे इनकी छतें भी टूटतीं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

By MOHD Bilal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
नोएडा में निर्माणाधीन भंगेल एलिवेटेड रोड। फोटो - जागरण

जागरण संवाददाता, नोएडा। डीएससी रोड पर बन रहे भंगेल एलिवेटेड के डिजाइन में किए गए बदलाव को आईआईटी रुढ़की ने अप्रूव कर दिया है। शासन की ओर से प्राधिकरण को निर्देश था कि किसी नेशनल एजेंसी से डिजाइन को अप्रूव कराया जाए।

ऐसे में प्राधिकरण ने आईआईटी को ये डिजाइन भेजा था। जिसके तहत एलिवेटेड रोड की चौड़ाई आधा मीटर कम की जाएगी। यह चौड़ाई एलिवेटेड के पियर संख्या 121 से 124 तक करीब 90 मीटर तक कम होगी। इसके बाद चौड़ाई सामान्य हो जाएगी।

करीब डेढ़ फीट तक तोड़े जाएंगे भवन

इसकी वजह एलिवेटेड के निर्माण में दो भवन का आना है। इन भवनों को भी करीब डेढ़ फीट तक तोड़ा जाएगा। प्राधिकरण बोर्ड ने सिविल विभाग के इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद इसकी फाइल कापी आईआईटी रुढ़की को भेजी गई थी। वहां से डिजाइन और बजट दोनों को अप्रूवल दे दिया गया है।

ऐसे में भंगेल एलिवेटेड पर इसी अनुसार काम शुरू किया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री का कहना है कि डीएससी रोड पर जंक्शन नंबर 10,11,12 के ऊपर बरौला व भंगेल एवं सेक्टर-42, सेक्टर 48, सेक्टर 49, सेक्टर 101, सेक्टर 107 के पास 6 लेन की 5.50 किमी की एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है।

एक बहुमंजिला इमारत आने के बाद इस काम में बाधा आ गई थी। अब 90 मीटर तक करीब आधा मीटर चौड़ाई कम की जाएगी। इस एलिवेटेड के निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया जा रहा है।

डेढ़ फीट तक तोड़ी जाएंगी इमारत

पहले प्राधिकरण ने समाधान निकाला था कि सिर्फ एलिवेटेड के स्ट्रक्चर को जगह देने के लिए तोड़फोड़ की जाए। ऐसा होने पर दोनों इमारतें करीब 2.5 मीटर टूट रही थीं। इससे इनकी छतें भी टूटतीं। अब तैयारी यह है कि यहां पर कम तोड़फोड़ करने के लिए करीब 90 मीटर की लंबाई में आधा मीटर चौड़ाई कम कर दी जाएगी।

यह चौड़ाई दोनों तरफ की सड़क की कम होगी। डेढ़ फीट तक इमारत के एक हिस्से को तोड़ा जाएगा। जिससे उसके स्ट्रक्चर और एलिवेटेड के स्ट्रक्चर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बता दे की एलिवेटेड रोड का निर्माण जून-2020 में शुरू हुआ था। अनुबंध के मुताबिक 7 दिसंबर 2022 तक पूरा होना था। लेकिन विवाद के कारण काम बंद था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।