Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1700 करोड़ की IITGNL की टाउनशिप देश को समर्पित, पीएम मोदी ने कहा- श्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग शहरों को दे रही टक्कर

करीब 1700 करोड़ रुपये की लागत की यह टाउनशिप देश की सबसे स्मार्ट टाउनशिप में से एक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्मार्ट टाउनशिप दुनिया के श्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग शहरों को टक्कर दे रही है। इसमें उद्योग व्यापार और कारोबार के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ग्रेटर नोएडा की दो परियोजनाओं का लोकार्पण और दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया है।

By Arpit Tripathi Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 25 Jan 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
1700 करोड़ की IITGNL की टाउनशिप देश को समर्पित

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। बुलंदशहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनसभा में ग्रेटर नोएडा की आईआईटीजीएनल टाउनशिप को देश को समर्पित किया है। करीब 1700 करोड़ रुपये की लागत की यह टाउनशिप देश की सबसे स्मार्ट टाउनशिप में से एक है।

इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप को दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआइसी) और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त उपक्रम इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आइआइटीजीएनएल) द्वारा करीब 750 एकड़ में विकसित किया गया है। इस टाउनशिप में अब तक आठ बड़ी कंपनियां निवेश कर चुकी हैं। इनमें हायर इलेक्ट्रानिक्स, फार्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग (एलईडी कंपनी), जे वर्ल्ड इलेक्ट्रानिक्स, गुरु अमरदास शामिल हैं।

अब तक 4000 करोड़ से अधिक का निवेश

इन कंपनियों की तरफ से अब तक 4000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है और 11000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्मार्ट टाउनशिप दुनिया के श्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग शहरों को टक्कर दे रही है। इसमें उद्योग, व्यापार और कारोबार के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

इस टाउनशिप में उद्योगपतियों को निवेश का अवसर तो मिल ही रहा है। साथ ही शिक्षण संस्थान, बड़े कामर्शियल परियोजना और रिहायश के क्षेत्र में भी निवेश के अवसर मिल रहे हैं। आईआईटीजीएनएल की तरफ से ग्रुप हाउसिंग और औद्योगिक निवेश के लिए भूखंडों की स्कीम भी लांच की गई है।

चार मूर्ति अंडरपास का किया शिलान्यास

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ग्रेटर नोएडा की दो परियोजनाओं का लोकार्पण और दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। लोकार्पण की जाने वाली परियोजनाओं में करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी तक और ग्रेजियानो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक 60 मीटर चौड़ी सड़क की सर्विस रोड के रीसर्फेसिंग का कार्य और करीब 10.50 करोड़ रुपये की लागत से 130 मी रोड की रीसर्फेसिंग और नालेज पार्क-पांच से डीएससी रोड तक अवशेष सर्विस रोड का निर्माण कार्य शामिल है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने जिन दो कार्यों का शिलान्यास किया है, उनमें ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौड़ चौक (चार मूर्ति चौक) पर अंडरपास और आठ स्थानों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शामिल है। अंडरपास के निर्माण में लगभग 93.61 करोड़ और फुट ओवरब्रिज बनाने में लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ये आठ फुट ओवरब्रिज सूरजपुर-कासना रोड पर कैलाश अस्पताल के सामने, गामा शापिंग कांप्लेक्स के सामने एपीजे इंटरनेशनल स्कूल के पास, ओमेगा शापिंग कांप्लेक्स के पास, कलेक्ट्रेट के सामने, दुर्गा टाकीज जंक्शन के पास, सेक्टर 16 बी में एक मूर्ति गोलचक्कर के पास, निराला एस्टेट टाउनशिप और अर्था एसईजेड के बीच टेकजोन-चार में और सुपरटेक ईको विलेज व यथार्थ सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के पास बनेंगे।