Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, पहले दिन ही शुरू होंगी घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानें; पढ़ें तारीख

Noida International Airport Meeting नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानन सेवा शुरू करने को लेकर आज अहम बैठक हुई। बता दें एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए यमुना प्राधिकरण (यीडा) ने एक नई समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह करेंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल 2025 में यात्री सेवा शुरू हो जाएगी।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 01 Oct 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
Noida Airport Update: अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानन सेवा शुरू करने के संबंध में मंगलवार को अहम बैठक हुई। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, महानिदेशक नागरिक उड्डयन, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के अधिकारी शामिल हुए।

सोमवार को लखनऊ में हुई बैठक

एयरपोर्ट की शुरुआत में फ्लाइट्स व उनके गंतव्य निर्धारित करने के अलावा एयरपोर्ट को शुरू कराने के लिए जरूरी अनापत्ति एवं उसके लिए आवेदन की समय सारिणी भी तय हुई। सोमवार को लखनऊ में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बोर्ड की बैठक हुई।

15 अक्टूबर तक तय होंगी  घरेलू उड़ानें

बैठक में 17 अप्रैल को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होगा। बैठक में इस पर फैसला लिया गया। 30 नवम्बर को कमर्शियल ट्रायल होगा। ऐरो ड्रोम लाइसेंस के लिये दिसम्बर में आवेदन होगा। 15 अक्टूबर तक घरेलू उड़ानें तय होंगी। पहले दिन ही घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानें शुरू होंगी।

अप्रैल 2025 में यात्री सेवाओं का हो सकता है संचालन

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में यह पहली बोर्ड बैठक थी। इस बैठक में कंपनी की बैलेंस शीट स्वीकृति के लिए रखी गई। एयरपोर्ट की निर्माण प्रगति से बोर्ड को अवगत कराया गया। नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) से अप्रैल 2025 में यात्री सेवाओं का संचालन शुरू हो जाएगा।

जरूरी दस्तावेज आदि को लेकर चर्चा

एयरपोर्ट के ट्रायल एवं लाइसेंस के लिए दिसंबर तक आवेदन किया जाएगा। एयरपोर्ट के शेष निर्माण कार्य, विभिन्न विभागों से अनापत्ति के लिए आवेदन और स्वीकृति मिलने की समय सारिणी तय होगी। इसमें विभागों की ओर से आवेदन एवं अनापत्ति के लिए मांगे जाने वाले जरूरी दस्तावेज आदि को लेकर चर्चा होगी।

ताकि तय समय में अनापत्ति जारी हो सके और एयरपोर्ट का संचालन समय से शुरू हो जाए। इसके साथ ही एयरपोर्ट से पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट व घरेलू सेवाओं के गंतव्य व उनकी संख्या भी तय होगी।

यह भी पढ़ें: Schools Timing Change: नोएडा, ग्रेटर नोएडा में स्कूलों का समय बदला, आज से लागू होगा नया टाइम टेबल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें