Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाइसेंस बनवाने वालों के लिए जरूरी खबर, ड्राइविंग टेस्ट देने की बदल गई जगह; एक अगस्त से नियम लागू

नोएडा (noida Latest News) के उन लोगों के लिए जरूरी खबर है। जो स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। अब उन्हें ऑनलाइन आवेदन के बाद टेस्ट के लिए एआरटीओ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। परिवहन आयुक्त के आदेश के बाद एक अगस्त से यहां पर लाइसेंस नहीं बनेगा। अब इसके लिए सभी को दादरी के पास बिसाहड़ा सेंटर पर जाना होगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 26 Jul 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
Noida News: ड्राइविंग टेस्ट देने अब जाना होगा दादरी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अब टेस्ट के लिए नोएडा एआरटीओ कार्यालय नहीं जाना होगा। एक अगस्त से टेस्ट के लिए आवेदकों को दादरी के बिसाहड़ा स्थित शिवम मार्वल मोटर ट्रेनिंग सेंटर जाना होगा।

यहां प्रतिदिन 300 टेस्ट के लिए मुख्यालय की ओर से स्लाट प्रत्येक कार्यदिवस के लिए आवंटित होंगे। हालांकि प्रत्येक माह 3187 स्थाई लाइसेंस के लिए टेस्ट होता है। एआरटीओ प्रशासन सियाराम वर्मा ने बताया कि परिवहन आयुक्त के आदेश के बाद एक अगस्त से अब किसी भी आरटीओ या एआरटीओ कार्यालय में स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस का कार्य नहीं होगा।

आवेदकों को आनलाइन आवेदन करना होगा। निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद ड्राइविंग टेस्ट के लिए समय और तिथि का निर्धारण होगा। इसके बाद आवेदकों को एआरटीओ कार्यालय आकर टेस्ट देना होता था, अब एक अगस्त के बाद आवेदकों को स्थाई लाइसेंस के टेस्ट के लिए एआरटीओ कार्यालय नहीं आना होगा।

इसके लिए दादरी के पास बिसाहड़ा स्थित सेंटर पर जाना होगा। ऑनलाइन मिलने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी का कार्य एआरटीओ कार्यालय में होगा। टेस्ट बिसाहड़ा में होगा। वहीं से टेस्ट में पास या फेल होने का नतीजा मिलेगा। टेस्ट में सफल आवेदकों के लाइसेंस लखनऊ से प्रिंट होने के बाद आवेदक के पते पर पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: जब पाकिस्तानियों को धूल चटाकर विजयंत ने फहराया था तिरंगा, पिता ने सुनाई बेटे के अदम्य साहस की कहानी