Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Expo Mart: पीएम मोदी आज तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया का करेंगे उद्घाटन, 17 देशों के प्रतिनिधि भी रहेंगे मौजूद

Semicon India today 2024 इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का बुधवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्धाटन करेंगे। दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल लगाएंगे। बुधवार को उद्घाटन के बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग वर्कशॉप का आयोजन होगा। सेमीकॉन इंडिया-2024 इलेक्ट्रानिका इंडिया और प्रोडक्ट्रानिका इंडिया के साथ आयोजित किया जाएगा।

By Avaneesh kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 11 Sep 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी आज तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया का करेंगे उद्घाटन।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का बुधवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्धाटन करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। वह इन्वेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे।

तीन दिवसीय इस आयोजन में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। भारत समेत अमेरिका, जापान व साउथ कोरिया जैसे देशों के दिग्गज प्रमुख हैं। बुधवार, बृहस्पतिवार व शुक्रवार तीनों दिन सुबह 10 से शाम छह बजे तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

किस दिन क्या सेशन होंगे आयोजित

दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल लगाएंगे। बुधवार को उद्घाटन के बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, वर्कशॉप का आयोजन होगा। भारत में सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम पर एक प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। दूसरे दिन बृहस्पतिवार को क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडमिया वर्कशॉप और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित होंगे।

अंतिम दिन शुक्रवार को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप, आइइएसए द्वारा सेमीकंडक्टर की अब तक के सफर पर प्रस्तुतिकरण होगा। 

और क्या-क्या होगा

आईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन का इंट्रोडक्शन भी कराया जाएगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और उत्तर प्रदेश शासन के अधीन कार्यरत यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) भी प्रतिभाग करेगा।

विभाग की ओर से 145 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में प्रसार वाले पवेलियन की स्थापना व संचालन भी किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर व चिप निर्माण के क्षेत्र में सेक्टर फेवरिंग नीतियों का प्रमोशन किया जाएगा। इन्वेस्टर्स के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा। ऐसे ही दो सेशन में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिस्सा लेंगे।

ईको सिस्टम के विकास का मार्ग होगा प्रशस्त

सेमीकॉन इंडिया-2024 इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया के साथ आयोजित किया जाएगा। यह दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रानिक्स उद्योग मेले में से एक है। आयोजन में विभिन्न देशी और विदेशी कंपनियों का आगमन होगा। यहां लोकल लीडर्स और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को देखेंगे, ताकि उन्हें अपने बिजनेस के विस्तार के नए अवसर मिल सकें।

  • उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग की असीम संभावनाएं हैं। सरकार ने निवेशकों को इस क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम बनाने पर जोर दिया है।
  • इसके लिए प्रदेश में पहली बार सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू की गई है।
  • यूपी सेमीकंडस्टर नीति के तहत भारत सरकार द्वारा अनुमोदित कैपिटल सब्सिडी पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी का प्रविधान किया गया है।
  • पॉलिसी में कंपाउंड सेमीकान्डस्टर/सिलिकान फोटोनिक्स/सेंसर/एटीएमपी/ओएसएटी के लिए 75 प्रतिशत की लैंड रिबेट भी प्रदान की गई है।
  • ड्यूअल ग्रिड नेववर्क के साथ ही 10 वर्षों के लिए इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में शत प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है।
  • 25 वर्षों के लिए अंतर्राज्यीय बिजली खरीद, ट्रांसमिशन और व्हीलिंग शुल्क 50 प्रतिशत की छूट, स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस पर 100 प्रतिशत छूट और प्रति वर्ष 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी (अधिकतम सात करोड़ रुपये) दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है।
  • वर्ष 2020 में इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण नीति लाई गई है जिसके जरिए प्रदेश में इलेक्ट्रानिक्स उद्योग को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रानिक क्लस्टर्स की स्थापना व ईएमसी स्ट्रक्चर के विकास पर सब्सिडी समेत अन्य लाभ देने के प्रविधान किए गए हैं।
  • उत्तर प्रदेश वह राज्य है जिसकी खुद की एफडीआई पॉलिसी है और इसके माध्यम से वह इन्वेस्टर्स को प्रश्रय देने के साथ इन्सेन्टिव भी उपलब्ध कराने का माध्यम सुनिश्चित करता है।