Move to Jagran APP

Noida Dog Park: कुत्तों के लिए नोएडा में बन रहा देश का सबसे अनोखा ‘डॉग पार्क’, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Noida Dog Park नोएडा में रहने वाले डॉग लवर के लिए अच्छी खबर है। यहां डॉगी को घूमाने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओर से एक पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें विशेष सुविधाओं का इंतजाम किया जा रहा है।

By Kundan TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 09 Oct 2022 08:53 AM (IST)
Hero Image
Noida Dog Park: कुत्तों के लिए नोएडा में बन रहा देश का सबसे अनोखा ‘डॉग पार्क’, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

नोएडा, जागरण संवाददाता। देश का पहला प्रमाणित ‘डॉग पार्क’ तेलंगाना में ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने बनवाया है। यह पार्क 1.1 करोड़ रुपये की लागत से 1.3 एकड़ में बनाया गया है। इसमें कुत्तों की चिकित्सा संबंधी सेवाओं से लेकर जिम की भी सुविधा है, लेकिन नोएडा सेक्टर-137 में जो ‘डॉग पार्क’ (Noida Dog Park) नोएडा प्राधिकरण की ओर से बनाया जा रहा है, वह 3.85 एकड़ जमीन में तैयार होगा।

3.85 एकड़ में बनाया जा रहा ‘डॉग पार्क’

यह देश का सबसे बड़ा और अनोखा ‘डॉग पार्क’ होगा। जो कुत्तों को लेकर नोएडा में विवाद को पूरी तरह से समाप्त कर देगा। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओएसडी वंदना त्रिपाठी ने बताया कि 3.86 करोड़ रुपये खर्चकर 3.85 एकड़ में ‘डॉग पार्क’ को विकसित किया जा रहा है। इसका काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है, करीब 75 फीसद सिविल कार्य पूरा हो चुका है।

दीपावली तक पूरा हो जाएगा काम

उद्यानीकरण और इलेक्ट्रिकल का काम किया जा रहा है। दीपावली तक काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद सोसायटियों के लिए इसे खोला जा सकता है। प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश का पहला ‘डॉग पार्क’ नोएडा में होगा, जिसमें कुत्तों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं होगी।

पार्क में डाग के उठने बैठने, खाने पीने, आराम करने, घूमने, नहाने के लिए स्वीमिंग पूल और मनोरंजन के लिए तमाम साधनों को उपलब्ध कराया गया है।

‘डॉग पार्क’ में होंगी ये सुविधाएं

  • बड़े व छोटे डाग के लिए अलग-अलग स्थान
  • डाग के पीने के लिए वाटर फाउंटेन
  • डाग शेल्टर
  • पार्क में आने वाले लोगों के लिए बेंच
  • वाटर पौंड
  • डाग के स्थल के लिए रबर टाइल
  • डाग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन
  • डाग के लिए चिकित्सीय सुविधा

नोएडा के डाग लवर रहेंगे कूल, डागी को मिलेगी पार्क में स्विमिंग पूल समेत कई सुविधाएं

प्राधिकरण आवारा कुत्तों के लिए बनवा रहा शेल्टर

शहर में कुत्तों को लेकर चल रहा विवाद स्थायी रूप से समाप्त करने पर काम किया जा रहा है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने 18 डाग शेल्डर बनाने निर्णय लिया है। पायलट प्रोजेक्ट की तर्ज पर चार डाग शेल्टर बनाए जाएंगे। उसका रिस्पांस देखने के बाद आगे के शेल्टर बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इन डाग शेल्टर का संचालन व रखरखाव सेक्टर और एओए को ही करना होगा।

कुत्तों का आतंक कम करने के लिए नोएडा की सोसायटी ने उठाया बड़ा कदम, डॉग लवर के लिए नई गाइडलाइन जारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।