Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-NCR में महाशिवरात्रि का जलाभिषेक शुरू, शिवालयों और मंदिरों की पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

Delhi-NCR Shivratri Jalabhishek हरिद्वार से कांवड़ लेकर अपने शहर में कांवड़िये पहुंच रहे भी रहे हैं और आज सावन के शिवरात्रि के पावन अवसर मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। कांवड़ियों के अलावा और लोग भी महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक कर रहे हैं। पुलिस ने भी जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया हुआ है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
Mahashivratri Jalabhishek 2024: बाबा के भक्तोों ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक।

 जागरण संवाददाता, नोएडा। श्रावण मास की शिवरात्रि और कांवड़ यात्रा को लेकर एसीपी प्रथम नोएडा प्रवीण कुमार ने क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस बल के साथ मंदिरों का भ्रमण किया। मंदिर और शिवालयों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मंदिरों में पुजारी व प्रबंधन समिति पदाधिकारियों से भी वार्ता की।

पुलिसकर्मियों ने कांवड़ियों और भक्तों की सुरक्षा की चाक-चौबंद

व्यवस्था को लेकर मंथन भी किया और किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल सूचना देने की अपील की। पुलिसकर्मियों को सभी व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। कांवड़ियों की किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने पर जोर दिया।

शिवरात्रि पर किया जलाभिषेक

सावन की शिवरात्रि पर शुक्रवार सुबह-सवेरे मंदिरों में जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया है। हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने शहर पहुंचे कांवड़ियों ने जलाभिषेक कर शिव की पूजा की। कांवड़ियों के स्वागत के लिए धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में कांवड़ सेवा शिविर लगाए थे।

ओम नमः शिवाय ...शिवरात्रि के अवसर पर गुरुग्राम के सेक्टर चार स्थित श्री कृष्ण मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के बाद बेलपत्र धतूरा और दीप जलाकर पूजा अर्चना करते श्रद्धालु।

जगह-जगह भगवान शिव के नाम की गूंज सुनाई दी। बहुत से भक्तों ने व्रत रख कर शिव आराधना की। सैनिक कालोनी के शिव मंदिर, दो नंबर सी ब्लाक शिवाला मंदिर, श्री नीलकंठ महादेव मंदिर, सेक्टर-28 शिव शक्ति मंदिर के अलावा श्री महारानी वैष्णो देवी मंदिर में भी कांवड़ियो ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया।

सावन की शिवरात्रि के अवसर पर गुरुग्राम के गुफा वाले शिव मंदिर में भगवान शिव को जलाभिषेक कर कावड़ चढ़ते कांवड़िये।

यह भी पढ़ें: Noida News: समय से पहले बंद मिला स्कूल, BSA ने चार शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकी