Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KV Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में RTE के तहत दाखिले का आखिरी मौका, यहां जानिए आवेदन का तरीका और नियम

अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने का सपना देखने वाले अभिभावकों के लिए जरूरी खबर है। अभिभावक शिक्षा के अधिकार अधिनियम(आरटीई) के तहत दाखिले के लिए केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। 22 अप्रैल को लॉटरी के माध्यम से छात्रों को सीट आवंटित की जाएगी। 25 प्रतिशत सीट पर एससी एसटी ईडब्ल्यूएसबीपीएल और नॉन क्रीमी ओबीसी वर्ग का चयन होगा।

By Ankur Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 14 Apr 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
KV Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में RTE के तहत दाखिले का आखिरी मौका

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। केंद्रीय विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने का सपना देखने वाले अभिभावकों के लिए शिक्षा के अधिकार अधिनियम(आरटीई) के तहत आवेदन करने का 15 अप्रैल को आखिरी मौका है। अभिभावक केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

केंद्रीय विद्यालय की 25 प्रतिशत सीट पर एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, बीपीएल और नॉन क्रीमी ओबीसी वर्ग के छात्रों को दाखिला मिलेगा। 22 अप्रैल को लॉटरी के माध्यम से छात्रों को सीट आवंटित होगी। जनपद में चार केंद्रीय विद्यालय संचालित है। हर केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक में दो सेक्शन हैं।

हर सेक्शन में कक्षा एक में 32 सीट हैं। 32 सीट में आठ सीट आरटीई के तहत रिर्जव है। इस सत्र में केंद्रीय विद्यालय में सीट कम कर दी गई हैं। पहले एक सेक्शन में 40 सीट होती थी। अब बाल वाटिका की शुरूआत हो गई है। बाल वाटिका में आफलाइन प्रवेश हो रहा है।

यह हैं नियम

कक्षा एक में आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्र की आयु छह वर्ष से अधिक और आठ से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में रहने वालों को पांच किलोमीटर और ग्रामीण क्षेत्र वाले छात्र आठ किलोमीटर के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय विद्यालय में आवेदन कर सकते हैं। आरटीई के तहत प्री प्राइमरी और कक्षा एक में दाखिला होगा।

जनपद में इन जगह हैं केंद्रीय विद्यालय

जनपद में चार केंद्रीय विद्यालय स्थित हैं। केंद्रीय विद्यालय सेक्टर 24 नोएडा,केंद्रीय विद्यालय पी तीन ग्रेटर नोएडा,केंद्रीय विद्यालय एनटीपीसी और केंद्रीय विद्यालय एसएसजी सीआइएसएफ सूरजपुर में आरटीई के तहत कक्षा एक में 64 सीट हैं।

आरटीई के तहत एक अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। 15 अप्रैल तक आवेदन भरने की आखिरी तिथि है। 22 अप्रैल को पहली लॉटरी निकाली जाएगी।

- प्रियंका त्यागी, प्रधानाचार्य केंद्रीय विद्यालय एसएसजी सीआइएसएफ सूरजपुर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें