Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: राजनीति के मंझे खिलाड़ी निकले डॉ. महेश शर्मा, गौतमबुद्ध नगर से मिला तीसरी बार टिकट

भाजपा ने Lok Sabha Elections 2024 का बिगुल फूंक दिया है। शनिवार शाम भारतीय जनता पार्टी ने प्रेस कॉन्फेंस कर कुल 195 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में कई ऐसे नाम हैं जिनका पत्ता कट गया है और कई ऐसे नाम हैं जो दोहराए गए हैं। ऐसे सांसद जिन्होंने अपनी सीट बचा ली है उसमें गौतमबुद्ध नगर के डॉ. महेश शर्मा भी शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 02 Mar 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
डॉ. महेश शर्मा को गौतमबुद्ध नगर से मिला टिकट। फाइल फोटो

अरविंद मिश्रा, ग्रेटर नोएडा। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्ध नगर से एक बार फिर डा. महेश शर्मा को टिकट दिया। इसके साथ ही साफ हो गया कि डॉ. महेश शर्मा राजनीतिक के मंझे हुए खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टिकट को लेकर चल रहे तमाम कयास को दरकिनार करते हुए विरोधियों को एक बार फिर परास्त किया है।

इससे पहले भी वह अपने विरोधियों को कई बार मात दे चुके हैं। इस बार भी टिकट के अन्य दावेदारों को परास्त कर गौतमबुद्ध नगर सीट पर अपनी उम्मीदवारी कायम रखने में कामयाब रहे । वह गौतमबुद्ध नगर से लोकसभा चुनाव में चौथी बार अपनी किस्मत को आजमाएंगे। भाजपा संसदीय दल में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: दो दिन नहीं चलेगी नमो भारत ट्रेन, इस वजह से रोकी गई परिचालन; सोमवार से हो जाएगा शुरू

इसमें डॉ. महेश शर्मा का नाम भी शामिल है। जिले की तीन व बुलंदशहर की दो विधानसभा सीट को समेटे गौतमबुद्ध नगर लोक सभा सीट पर डॉ. महेश शर्मा की मजबूत पकड़ है। मोदी लहर में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में वह गौतमबुद्ध नगर सीट से जीतकर संसद पहुंचे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने मत प्रतिशत को और बढ़ाया था, हालांकि उनके विरोध की तमाम बातें हो रही थीं, लेकिन जब परिणाम सामने आए तो विरोधियों के मुंह पर ताले लग गए।

कई लोग दावेदारी करने में थे जुटे

इस बार भी गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर टिकट को लेकर तमाम अटकल लग रही थी। पार्टी की ओर कई लोग टिकट के लिए दावेदारी करने में जुटे थे, तो कई नेताओं के नाम टिकट को लेकर चर्चा में थे। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, आईएएस अधिकारी व पूर्व जिलाधिकारी बीएन सिंह, राष्ट्रीय सचिव एवं राज्य सभा सदस्य सुरेंद्र नागर का नाम शामिल है।

सुरेंद्र नागर के नाम की थी चर्चा

हालांकि सुरेंद्र नागर की ओर से टिकट के लिए दावेदारी नहीं जताई गई, लेकिन चर्चा थी कि अगर डॉ. महेश शर्मा का टिकट कटता है तो सुरेंद्र नागर को ही टिकट मिलेगा। लेकिन हरियाणा में सह प्रभारी की जिम्मेदारी मिलने के बाद उनके नाम की चर्चा पर भी विराम लग गया। बीएन सिंह भी पिछले कई माह से शहर व गांव में लोगों के बीच सक्रिय होने के साथ जिलाधिकारी रहते हुए जिले में कराए कार्यों का श्रेय लेने में जुटे थे। माना जा रहा था कि उन्हें पार्टी के वरिष्ठ नेता का आशीर्वाद है।

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह की थी अतिसक्रियता 

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह की अतिसक्रियता के कारण भी उन्हें टिकट का दावेदार माना जा रहा था। उनके समर्थक इंटरनेट मीडिया पर उन्हें टिकट दिए जाने की पैरवी कर रहे थे, लेकिन इस सब से इतर डॉ. महेश शर्मा गौतमबुद्ध नगर से अपनी दावेदारी को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त थे। इसलिए पार्टी के अभियान में हिस्सा लेने के साथ ही शहर से लेकर गांव में जनसंवाद का एक चरण पूरा कर चुके हैं।

प्रदेश संगठन में किसी तरह का संशय

सूत्रों के अनुसार डॉ. महेश शर्मा की दावेदारी को लेकर प्रदेश संगठन में किसी तरह का संशय नहीं था। प्रदेश संगठन से केंद्रीय नेतृत्व के पास अकेले डॉक्टर महेश शर्मा का नाम ही भेजा गया। केंद्रीय संगठन को भेजी गई सूची में गौतमबुद्ध नगर से केवल डॉ. महेश शर्मा का नाम होने के कारण उन्हें टिकट मिलना तय हो गया। पिछले दिनों जिले में कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के डॉ. महेश शर्मा के घर पर दोपहर भोज के लिए जाने पर भी पार्टी संगठन में उनके मजबूत कद का संदेश पार्टी के जिले के नेताओं को मिल गया था।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad Crime: पत्नी की हत्या कर तीन दिन तक घर में शव छिपाए रखा, ऐसे हुआ मामले का खुलासा