Move to Jagran APP

Greater Noida: मंदिर में मूर्तियां खंडित कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, ग्रामीणों का गुस्सा फूटा

Greater Noida ग्रेटर नोएडा के छौलस गांव में एक मंदिर में तीन मूर्तियों को खंडित करने की घटना से तनाव व्याप्त हो गया है। ग्रामीणों ने आरोपितों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है। पुलिस ने छह टीमों का गठन कर आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है। मंदिर में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

By narendra kumar tomar Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
छौलस गांव में बीती रात किन्हीं असामाजिक तत्वों ने मूर्तियों को खंडित कर डाला। जागरण फोटो

संवाद सहयोगी, दादरी (ग्रेटर नोएडा)। ग्रेटर नोएडा में कोतवाली जारचा क्षेत्र के छौलस गांव में बीती रात किन्हीं असामाजिक तत्वों ने मंदिर में रखी भगवान की तीन मूर्तियों को खंडित कर डाला। मौके पर पहुंचे मंदिर पुजारी ने घटना की जानकारी ग्रामीणों व पुलिस को दी। ग्रामीण आरोपित की तुरंत गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

वहीं, मौके पर पुलिस बल के साथ पहुंचे एडीसीपी अशोक कुमार ने भीड़ को समझाते हुए खंडित मूर्ति को मौके से हटवा कर विसर्जन कराया व नई मूर्ति की स्थापना की। उसके बाद सभी ग्रामीण शांत हुए।

ग्रामीणों की मांग है कि जब तक आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं होती, तब तक मंदिर शुद्धीकरण के लिए मंदिर परिसर में हवन जारी रहेगा। गांव में पुलिस बल तैनात है, जिससे शांति व्यवस्था कायम है।

मूर्तियां देखकर भड़क गए भक्तजन

पुलिस के अनुसार, छौलस गांव के बाहर छौलस नंगला नैनसुख मार्ग पर स्थित शिव मंदिर के पुजारी बाबा कमल दास ने बताया कि रविवार रात मंदिर का गेट बंदकर रामलीला देखने गए थे। रामलीला समाप्ति के बाद भक्तजनों के साथ मंदिर पहुंचे तो देखा कि मंदिर भवन के बाहर प्रांगण में लगी शेरा वाली माता व राधाकृष्ण की मूर्ति किन्हीं असामाजिक तत्वों ने खंडित कर दी हैं, जिसे देखकर साथ आये भक्तजन भड़क गए।

ग्रामीण मंदिर में एकत्रित होकर आरोपित की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। ग्रामीणों का आरोप है कि जब से गांव में मंदिर की स्थापना हुई है, अराजक तत्व मंदिर में कोई न कोई अमर्यादित घटना कर माहौल बिगाड़ने का कार्य कर रहे हैं। मूर्ति खंडित होने की यह दूसरी घटना है।

मंदिर के पुजारी को दी गई धमकी

वहीं, लगातार मंदिर पुजारी को भगाने के लिए धमकी तक दी जाती है, जिसकी शिकायत पुलिस से अनेकों बार गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मौके पर एडीसीपी अशोक कुमार ने मोर्चा संभालते हुए लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। रात में ही खंडित मूर्ति को मौके से हटवा कर नई मूर्ति स्थापित की गई। मंदिर पुजारी की तहरीर पर अज्ञात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने छह टीमों का गठन कर आरोपित की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- शर्मनाक! गाय की बछिया के साथ की गंदी हरकत, लोगों ने देखा तो कर दी धुनाई और फिर...

एडीसीपी अशोक कुमार ने बताया कि मंदिर में खंडित मूर्तियों का ब्रजघाट में विसर्जन कराकर नई मूर्ति स्थापित कर दी गई हैं। गांव में शांति बनी हुई है। पुलिस बल की तैनाती में मंदिर पुजारी द्वारा हवन व पूजा-अर्चना कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें- Noida Firing: नोएडा की फेमस यूनिवर्सिटी में 2 गुटों में फायरिंग, एक छात्र को लगी गोली; वजह आई सामने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें