Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moto GP Bharat: 119 Km, 24 लैप, 360 की स्पीड का रोमांच; BIC की खासियतें जहां 22-24 सितंबर को बनेंगे कई रिकॉर्ड

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) (Buddh International Circuit) में 22 से 24 सितंबर तक रफ्तार के शौकीनों को दुनिया की सबसे तेज बाइक को दौड़ते और इंजन की गड़गड़ाहट अलग की रोमांच भर देगी। मोटोजीपी भारत की मुख्य रेस के साथ ही दर्शकों को मोटो3 और मोटो2 रेस भी देखने का मौका मिलेगा। 24 सितंबर को मोटोजीपी की मुख्य रेस 24 लैप (चक्कर) की होगी।

By Arpit TripathiEdited By: Pooja TripathiUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर 22 से 24 सितंबर तक दौड़ेंगी सबसे तेज बाइक। सौ. आयोजक

ग्रेटर नोएडा, अर्पित त्रिपाठी। मोटोजीपी भारत (Moto GP Bharat) को अब 10 दिन शेष रह गए हैं। ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) (Buddh International Circuit) में 22 से 24 सितंबर तक रफ्तार के शौकीनों को दुनिया की सबसे तेज बाइक को दौड़ते और इंजन की गड़गड़ाहट अलग की रोमांच भर देगी।

मोटोजीपी भारत की मुख्य रेस के साथ ही दर्शकों को मोटो3 और मोटो2 रेस भी देखने का मौका मिलेगा। 24 सितंबर को मोटोजीपी की मुख्य रेस 24 लैप (चक्कर) की होगी। साढ़े पांच किलोमीटर लंबे सर्किट पर 118.97 किलोमीटर की दूरी बाइक तय करेंगी। 22 सितंबर को मोटो 3 और 23 सितंबर को मोटो2 रेस होगी।

यह भी पढ़ें: MotoGP Bharat: ग्रेटर नोएडा का बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट रचेगा इतिहास, 22 राइडरों की रफ्तार रोमांच को तैयार

मोटोजीपी, मोटो2 और मोटो3 में काफी अंतर

मोटोजीपी मुख्य रेस होती है जिसमें बाइक का इंजन एक हजार सीसी का इंजन होता है और इनकी अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रतिघंटा की होती है। मोटो2 में 765 सीसी इंजन की बाइक दौड़ती हैं और मोटो3 में 250 सीसी की बाइक रेस में हिस्सा लेती हैं। मोटोजीपी भारत में मोटो3 रेस 17 लैप की होगी, जिसकी कुल दूरी 84.27 किमी और मोटो2, 19 लैप की होगी जिसमें कुल दूरी 94.18 किमी होगी। सभी की बाइक के इंजन का कंबशन 4 स्ट्रोक होता है।

स्पीड का नया रिकार्ड के गवाह बनने को तैयार सर्किट

इस साल रेड बुल केटीएम के ब्रैड बाइंडर ने 366.1 किमी प्रति घंटा का हाई-स्पीड रिकार्ड बनाया है। बीआइसी में 1006 मीटर की लंबी बैक स्ट्रेट है। यही कारण है कि मोटोजीपी भारत में लगभग 370 किमी/घंटा तक की स्पीड पहुंचने की उम्मीद है।

दो भागों में बंटा है स्ट्रेच

इस सीधे स्ट्रेच को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहला स्ट्रेच ढलान पर है, जो राइडर्स को अधिकतम स्पीड प्राप्त करने में मदद करेगा। दूसरा स्ट्रेच, ऊपर की ओर है, उन्हें देर से ब्रेक लगाने और टाप स्पीड बनाए रखने में मदद करेगा।

मोटोजीपीटीएम के प्रमोटर्स व फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के रेसिंग निदेशक अमित सांडिल्य ने बताया कि टर्न 9 और 10 पर स्थित पाराबोला या स्टेडियम सेक्शन, राइडर्स को अपनी बाइक को रफ्तार की अधिकतम स्पीड तक ले जाने में मदद करेगा। 1800 मीटर नई सुरक्षा बैरिकेडिंग बनाने के साथ सुरक्षा उपायों को भी मजबूत किया गया है।

यह भी पढ़ें: Noida News: योगी सरकार की क्या है गिफ्ट डीड योजना, जिससे करोड़पति बन रहे लोग

13 चुनौतीपूर्ण मोड़

डोर्ना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी कार्लोस एज्पलेटा ने बताया कि ट्रेक में 13 चुनौतीपूर्ण मोड़ जिसमें आठ दाएं और पांच बाएं मोड़ शामिल हैं। डुकाटी के फ्रांसेस्को बगानिया, रेप्सोल होंडा टीम के मार्क मार्केज, मूनी के मार्को बेजेची, रेड बुल केटीएम के ब्रैड बाइंडर और जैक मिलर, प्राइमा के जार्ज मार्टिन सहित रेसिंग जगत के कुछ सबसे बड़े नाम मोटोजीपी भारत में भाग लेंगे।