Move to Jagran APP

पीक ऑवर के 6 घंटे घरों में कैद हो जाती है क्रॉसिंग रिपब्लिक की आबादी, गाजियाबाद सांसद ने GDA को लिखा पत्र

क्रॉसिंग रिपब्लिक में दो दर्जन से अधिक सोसायटियों लोग सुबह व शाम पीक ऑवर में छह घंटे जाम से जूझते हैं। यहां पर संकरी सड़क व रेड लाइट का अभाव जाम को बढ़ा रहा है। क्रॉसिंग रिपब्लिक से एबीईएस की ओर जाने वाली सड़क का 100 मीटर टुकड़ा सिर्फ दो लेन का है। क्रॉसिंग रिपब्लिक में ग्लास गेट से प्रवेश करने वाले चौराहे पर रेड लाइट नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 25 Jul 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
क्रॉसिंग रिपब्लिक में सुबह और शाम को बनती है भीषण जाम की स्थिति। फोटो- जागरण

प्रवेंद्र सिंह सिकरवार, गाजियाबाद। क्रॉसिंग रिपब्लिक क्षेत्र में बढ़ती जाम की परेशानी को लेकर गाजियाबाद सांसद अतुल गर्ग ने जीडीए (गाजियाबाद विकास प्राधिकरण) को पत्र लिखा है। क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण समेत जाम को खत्म करने के लिए जीडीए को आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देशित किया है।

सांसद ने पत्र में लिखा कि टाउनशिप के अंदर आने व जाने के तीन रास्ते है, तीनों ही बहुत संकरे है। डीपीआर के अनुसार रिछपाल गढ़ी से नोएडा की ओर जाने वाले रास्ते के लिए विकासकर्ता को भूमि खरीद कर या जीडीए के द्वारा भूमि को अधिग्रहित करके उस रास्ते को चौड़ा करना था। इस संबंध में वर्ष 2021 में पत्र लिखा था।

जीडीए बनाएगा रास्ता

पत्र के जवाब में जीडीए ने कहा कि भूमि अर्जन का प्रस्ताव को अग्रसित कर अर्जित करने के प्रस्ताव का सहयोग करेगें। अगर विकासकर्ता इसमें रूचि नहीं ले रहा है तो जीडीए भूमि को अर्जित कर रास्ता बनाएगा।

एनएच-9 शाहबेरी के मुख्य प्रवेश द्वार पर कुछ जमीन का अधिग्रहण कर मुख्य मार्ग से अंदर जाने वाली सड़क को चौड़ा किया जा सकता है। इस संबंध में भूमि स्वामी से लोग मिले। जिसमें भूमि स्वामी ने कहा कि अगर जीडीए जमीन का अधिग्रहण करती है, तो वह जमीन देने को तैयार हैं।

इसी के साथ ही क्षेत्र में फायर स्टेशन बनाने के लिए जीडीए से पत्र के माध्यम से सांसद ने कहा। क्रॉसिंग से एबीईएस की ओर जाने वाले संकरे मार्ग के पास चौड़ा नाला है। चौड़े नाले के ऊपर भी सड़क बनाने से छह लेन रोड आसानी से बन सकती है। सांसद ने पत्र के माध्यम से इसका प्रस्ताव तैयार कर प्रदेश सरकार को देने के लिए जीडीए से कहा है।

सुबह 8 से 11 और शाम 6 से 9 बजे तक लगता है भीषण जाम

क्रॉसिंग रिपब्लिक में सुबह आठ से 11 व शाम छह से नौ बजे तक यहां पर भीषण जाम की स्थिति बनती है। पीक ऑवर के दौरान यहां की सोसायटियों में रहने वाले लोग घरों से निकलने से बचते हैं।

जाम के फंसे वाहन चालकों को निकलने के लिए डेढ़ से दो घंटे तक की मशक्कत करनी पड़ती है। हालत यह है कि यहां पर जाम की स्थिति में सुधार होने के बजाए समस्या काफी बढ़ गई है। शाहबेरी से एबीईएस की ओर जाने वाली रोड पर सुबह व शाम जाम की स्थिति रहती है।

फोटो सौ.- google.com/maps

इस जाम में क्रॉसिंग रिपब्लिक इंटीग्रेटेड टाउनशिप में रहने वाले दो दर्जन से अधिक सोसायटी के निवासी परेशान हैं। दस वर्षों से अधिक समय से यहां पर सड़क की 100 मीटर के हिस्से का निर्माण कार्य अधूरा है। सड़क पर जाम लगने से क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसायटी में रहने वाले लोगों को टाउनशिप के अंदर प्रवेश व निकास मुश्किल हो जाता है।

ट्रैफिक पर ब्रेक लगाता है 100 मीटर का टुकड़ा

शाहबेरी से एबीईएस तक की दूरी करीब 2.1 किमी है। इस दूरी में एबीईएस से करीब 400 मीटर पहले 100 मीटर का टुकड़ा दो लेन का है। यहां पर एबीईएस व शाहबेरी दोनों ओर से यातायात चार लेन में आता है। दो लेन में यातायात मर्ज होने से चंद मिनटों में लंबा जाम लग जाता है।

यह जाम क्रॉसिंग चौराहे पर पहुंचता है। का्रसिंग चौराहे पर रेड लाइट नहीं होने से टाउनशिप के अंदर प्रवेश व निकास करतीं गाड़ियों से जाम की स्थिति और विकराल हो जाती है। संकरी रोड के हिस्से का चौड़ीकरण व क्रॉसिंग चौराहे पर रेड लाइट लगाकर काफी हद तक जाम की स्थिति से राहत मिल सकती है।

विजय नगर के पास बनाया गया कट

डीएमई का कट खुलने से बढ़ी यातायात की व्यस्तता डीएमई (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे) पर प्रवेश व निकास के लिए विजय नगर के पास कट बनाया गया है। इससे पूर्व डीएमई के लिए वाहन चालक इंदिरापुरम से प्रवेश व निकास करते थे।

विजय नगर कट बनने के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट से डीएमई जाने वाले चालक इस कट से जाने के लिए शाहबेरी व एबीईएस मार्ग का उपयोग करते हैं। डीएमई का नया कट बनने के बाद इस मार्ग पर यातायात की व्यस्तता बढ़ी है। यह भी क्रॉसिंग रिपब्लिक में जाम लगने की एक बड़ी वजह बन रहा है।

जीडीए को करीब 10 वर्ष पहले मास्टर प्लान के मुताबिक सड़क निर्माण का पैसा जमा कर दिया गया है। पता चला है कि जीडीए ने कुछ किसानों को मुआवजा नहीं दिया है इसकी वजह से यह टुकड़ा नहीं बना है।   -सुमित अग्रवाल, सीईओ, क्रॉसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लि.

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।