Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा एयरपोर्ट के लिए रेलवे कनेक्टिविटी पर जोर, रुंधी और चोला के बीच बनेगा 61 किमी लंबा नया रूट

नोएडा एयरपोर्ट के लिए रेलवे कनेक्टिविटी पर बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। इसी क्रम में हरियाणा के रुंधी रेलवे स्टेशन और उत्तर प्रदेश के चोला रेलवे स्टेशन के बीच नया रूट बिछेगा। इसकी लंबाई 61 किलोमीटर होगी। यमुना प्राधिकरण इसे अपने मास्टर प्लान में शामिल करेगा। रेलवे इस नए रूट के लिए परियोजना तैयार करने पर काम कर रहा है।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
रुंधी और चोला के बीच नया रेलवे रूट यीडा के मास्टर प्लान में होगा शामिल। (फाइल तस्वीर)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट की रेलवे कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा के रुंधी रेलवे स्टेशन और उत्तर प्रदेश के चोला रेलवे स्टेशन के बीच प्रस्तावित रूट को यमुना प्राधिकरण अपने मास्टर प्लान में शामिल करेगा। प्राधिकरण ने इसके लिए संस्तुति दे दी है। इसके साथ ही रेलवे ने नए रूट के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।

61 किमी लंबा है रूट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेलवे कनेक्टिविटी के लिए रेलवे मंत्रालय ने व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार कराई थी। दिल्ली मुंबई रेलवे रूट पर हरियाणा में रुंधी रेलवे स्टेशन से दिल्ली हावड़ा रेलवे रूट के चोला रेलवे स्टेशन के बीच 61 किमी लंबे नया रूट तैयार कर एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी तैयार की गई।

यह रूट एविएशन हब में किशोरपुर गांव के नजदीक से गुजरने के कारण यीडा ने यह कहते हुए बदलाव की मांग की थी कि इससे एविएशन हब दो हिस्सों में बंट जाएगा। यीडा के सेक्टरों की कनेक्टिविटी भी प्रभावित होगी।

रूट का 10 किमी हिस्सा होगा भूमिगत

ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि एविएशन हब के दो हिस्सों में बंटने से बचाने के लिए रेलवे रूट के 61 किमी में से दस किमी हिस्से को भूमिगत बनाया जाएगा। यह नोएडा एयरपोर्ट पर बनने वाले भूमिगत जीटीसी से होकर गुजरेगा।

दिल्ली मुंबई और दिल्ली हावड़ा रेलवे रूट से आने वाले यात्री सीधे नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल पर पहुंच सकेंगे। नए रूट पर यात्री गाड़ियों के साथ ही मालगाड़ी का भी संचालन होगा। इससे कार्गो टर्मिनल पर माल की ढुलाई भी संभव होगी। जीटीसी पर ही नमो भारत रेल का स्टेशन भी होगा। इसके साथ ही बस कनेक्टिविटी भी होगी।

यीडा के सेक्टरों से होकर गुजरेगा रूट

रुंधी और चोला के बीच बनने वाला रूट यीडा के सेक्टरों से होकर गुजरेगा। कार्गो टर्मिनल के नजदीक यीडा के मास्टर प्लान 2041 में मल्टी परपज यूज के लिए सेक्टर प्रस्तावित हैं। इन सेक्टर में खासतौर से लाजिस्टिक एवं वेयर हाउसिंग संबंधित गतिविधियां होंगी। यमुना एक्सप्रेस वे और यमुना नदी को पार करते हुए यह रूट हरियाणा में प्रवेश करेगा।

रुंधी व चोला के बीच रेलवे रूट पर यमुना प्राधिकरण से संस्तुति कर दी है। प्राधिकरण इसे अपने मास्टर प्लान 2041 में शामिल करेगा। रूट के लिए रेलवे डीपीआर तैयार कर रहा है। इसके बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

शैलेंद्र भाटिया, ओएसडी यीडा