Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport के आसपास विभिन्न परियोजनाओं में आएगी तेजी, विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए नई समिति गठित

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए यमुना प्राधिकरण (यीडा) ने एक नई समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह करेंगे। समिति में प्राधिकरण के दोनों अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसीईओ) ओएसडी और महाप्रबंधक सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं। इस समिति के गठन से काम में तेजी आएगी।

By Arvind Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
Noida Airport के आसपास विभिन्न परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए नई समिति गठित।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में होने वाले निर्माण परियोजनाओं को स्वीकृति देने के लिए नई समिति गठित की गई है। यह समिति यमुना प्राधिकरण (यीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में बनाई गई है। इसमें प्राधिकरण के दोनों अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसीईओ), ओएसडी व महाप्रबंधक सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं।

समन्वय की कमी के कारण पहले गठित समिति को भंग कर दिया गया है। इस समिति में यमुना प्राधिकरण के अलावा नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी शामिल थे। समिति के गठन से एयरपोर्ट परिसर में विकास परियोजनाओं का काम तेजी से हो सकेगा।

एयरपोर्ट के अलावा कई इमारतों का होना है निर्माण

जेवर में 1334 हेक्टेयर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा होटल, कॉमर्शियल उपयोग की इमारतों का भी निर्माण होना है। इनके मानचित्र अन्य स्वीकृति के लिए पूर्व में समिति गठित की गई थी। इसमें यमुना प्राधिकरण के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों को भी शामिल किया गया था, नोएडा एयरपोर्ट के लिए शासन ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. का गठन किया है।

नागरिक उड्डयन विभाग के अलावा तीनों प्राधिकरण हिस्सेदार

इसमें नागरिक उड्डयन विभाग के अलावा तीनों प्राधिकरण हिस्सेदार हैं। इसलिए तीनों के अधिकारी समिति में शामिल किए गए थे। एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में है, इसलिए मानचित्र स्वीकृति के लिए उसकी शर्तों को पूरा करने की अनिवार्यता है।

एयरपोर्ट से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जा सके

लेकिन समिति के सदस्यों में समन्वय का जबरदस्त अभाव रहा। अधिकतर सदस्यों ने परियोजनाओं को स्वीकृति देने संबंधित फाइलों पर हस्ताक्षर करने में आनाकानी की। यमुना प्राधिकरण सीईओ को शासन और बोर्ड से अनुमति लेकर इन फाइलों पर अपनी हस्ताक्षर से स्वीकृति देनी पड़ी। एयरपोर्ट से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जा सके।

इसे देखते हुए यमुना प्राधिकरण की 82वीं बोर्ड बैठक में नई समिति के गठन का प्रस्ताव रखा गया और इसे स्वीकृत कर लिया गया। डा. अरुणवीर सिंह कहना है कि समिति के अध्यक्ष यमुना प्राधिकरण सीईओ होंगे। दोनों एसीईओ सदस्य, मुख्य विधिक सलाहकार, ओएसडी व महाप्रबंधक नियोजन भी समिति के सदस्य हैं। समिति लेआउट संबंधित निर्णय लेने में सक्षम होगी।

यह भी पढ़ेंः नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक दौड़ेगी एलआरटी, एक ही फेज में होगा निर्माण; पढ़ें पूरी डिटेल्स

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें