Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे के समांतर बनेगा 8 लेन का नया एक्सप्रेस-वे, NHAI कराएगा निर्माण; 10 लाख लोगों को होगा फायदा

यमुना तटबंध सड़क को एनएचएआई को सौंपने के लिए बुधवार नोएडा प्राधिकरण सीईओ ने प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी उत्तर प्रदेश को पत्र लिखा। एनएचएआई की कंसल्टेंट कंपनी के साथ बैठक कर स्थलीय निरीक्षण किया। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के समानांतर यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) पर आठ लेन का नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। जल्द से जल्द परियोजना पर काम शुरू कराया जाएगा।

By Kundan Tiwari Edited By: Geetarjun Updated: Thu, 19 Sep 2024 12:37 AM (IST)
Hero Image
नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे के समांतर बनेगा 8 लेन का नया एक्सप्रेस-वे।

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के समानांतर यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) पर आठ लेन का नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। इसका निर्माण नेशनल हाईवे अथऑरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कराएगा। इसकी हरी झंडी बुधवार को नोएडा प्राधिकरण सीईओ डॉ. लोकेश एम ने दे दी है। जल्द से जल्द परियोजना पर काम शुरू कराया जा सके।

प्राधिकरण की ओर से यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) एनएचएआई को हस्तांतरित करने के लिए उत्तर प्रदेश पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रमुख सचिव को यमुना तटबंध के 30 किलोमीटर एरिया को एनएच घोषित करने के लिए पत्र लिखा है, ताकि इसका निर्माण एनएचएआई की ओर से कराने में सहायता मिल सके।

दैनिक जागरण ने तीन सितंबर को इस नए हाईवे के बनाए जाने की खबर प्रकाशित की थी। अब इस पर मोहर लग गई है।

10 लाख लोगों को सीधा लाभ

बता दें कि इस परियोजना पूरा होने पर दस लाख लोगों को सीधा लाभ मिलेगा, जो प्रतिदिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते आते जाते है, जाम से जूझते है। ऐसे में जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Noida International Airport) तक सड़क की नई कनेक्टिविटी देने के लिए यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को राष्ट्रीय राजमार्ग नौ (एनएच-नौ) से जोड़ने की मंजूरी नोएडा प्राधिकरण को पहले ही मिल चुकी हे।

परियोजना पर काम करने के लिए एनएचएआई ने एक कंसल्टेंट कंपनी को भी प्राधिकरण के साथ अटैच किया है। बुधवार को कसल्टेंट कंपनी प्रतिनिधियों ने सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर सीईओ डा. लोकेश एम के साथ बैठक की और परियोजना पर विस्तार से चर्चा की, स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, उपमहाप्रबंधक सिविल विजय कुमार रावल मौजूद रहे।

एयरपोर्ट की राह होगी आसान

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा पर यातायात भार दो गुना होने की बात कही जा रही है, जिससे कार्बन उत्सर्जन अधिक होगा। वायु प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाएगी।

समस्या को ध्यान में रखकर प्राधिकरण की ओर से नई कनेक्टिविटी की संभावना को तलाशा जा रहा था। बार बार यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक्सप्रेस-वे बनाने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का यातायात भार कम किया जा सके, लेकिन प्राधिकरण के पास इतना फंड नहीं कि वह इस एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा सके।

चूंकि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर करीब चार हजार करोड़ से अधिक खर्च आएगा। इसलिए बार बार एचएसएआई से सड़क को अपने पास लेने का आग्रह कर रहा है, लेकिन एनएच से यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) नहीं जुड़ने से समस्या आ रही थी। प्राधिकरण ने इसका समाधान कर यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को चिल्ला एलिवेटेड के जरिए मयूर विहार के रास्ते अक्षरधाम चौक पर एनएच नौ से जोड़ दिया है। इसलिए एनएचएआई ने इस सड़क का निर्माण करने की मंजूरी दे दी है।

एचएसएआई को सिर्फ यमुना तटबंध पर करना होगा काम

अक्षरधाम से मयूर विहार तक एनएच 9 का हिस्सा बना हुआ है। यही से 5.5 किलोमीटर का चिल्ला एलिवेटेड रोड बनाया जाना है, जो सेक्टर-94 स्थित महामाया फ्लाईओवर तक तैयार होगा। सेक्टर-94 में ही चिल्ला एलिवेटेड को यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को जोड़ना पड़ेगा। यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) सेक्टर-94 से सेक्टर-168 स्थित छपरौली तक 11.200 किलोमीटर चार लेन का तक बना हुआ है। जिसे छह से आठ लेने तक बढ़ाया जा सकता है।

कई जगह कर्व पर यमुना की तरफ करीब 15 से 17 मीटर जगह उपलब्ध है, जहां से सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जा सकता है। छपरौली से मोमनाथल गांव तक 10 किलोमीटर तक नोएडा प्राधिकरण का क्षेत्र है, यहां पर जमीन सिंचाई विभाग की है, जो आसानी से मिल जाएगी। यहां पर छह लेन का एलिवेटेड बनाया जा सकता है।

चार से पांच किलोमीटर सड़क के लिए यमुना व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से बातचीत करनी होगी। आगे ग्रेटर नोएडा में कासना के घरबरा गांव तक एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए सिंचाई विभाग से कुछ जमीन लेकर जोड़ा जा सकता है। चूंकि घरबरा गांव के सामने स्थित गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के पास से लूप के जरिये यमुना एक्सप्रेस-वे को जोड़ा जा रहा है। यहां से नया एक्सप्रेस-वे लिंक होगा।

एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए एनएचएआई को यमुना तटबंध (पुश्ता रोड) हस्तांतरिक करनी है। इसके लिए प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी को पत्र लिखा गया है, जिससे जल्द से जल्द परियोजना पर काम शुरू कराया जा सके। -डॉ. लोकेश एम, सीईओ, नोएडा प्राधिकरण।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर