Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा मेट्रो का भी तैयार हो रहा App, लोगों के सुझाव लेगा NMRC; सफर करने में होगी सहूलियत

NMRC App नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंधन एक्वा लाइन मेट्रो(Aqua Line Metro) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यात्री एप बनाने जा रहा है लेकिन एप को यात्रियों की सुविधा सुझाव के आधार पर तैयार किया जाएगा।

By Kundan TiwariEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 24 May 2023 12:24 AM (IST)
Hero Image
नोएडा मेट्रो का भी तैयार हो रहा App, लोगों के सुझाव लेगा NMRC; सफर करने में होगी सहूलियत

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंधन एक्वा लाइन मेट्रो(Aqua Line Metro) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यात्री एप बनाने जा रहा है, लेकिन एप को यात्रियों की सुविधा सुझाव के आधार पर तैयार किया जाएगा। प्रबंधन ने इसके लिए 25 मई दोपहर 12 बजे से 24 जून रात्रि 11:59 बजे तक प्रश्नावली के जरिये यात्रियों से सुविधा सुझाव लेने का निर्णय लिया है।

नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सभी यात्रियों और सेवा प्रदाताओं को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रश्नावली को भरने वाले पहले 100 लोग पुरस्कार के लिए पात्र होंगे, जिन्हें प्रबंधन सम्मानित भी करेगा।

इस प्रश्नावली में लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत यात्रियों को मेट्रो स्टेशन से लेकर उनके गंतव्य तक छोड़ने वाले आटो रिक्शा, बैटरी रिक्शा, साइकिल रिक्शा और कैब चालकों के सुझाव भी लिए जाएंगे। प्रश्नावली एनएमआरसी की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। साथ ही इन प्रश्नावली की कापी ग्रेटर नोएडा स्थित नालेज पार्क 2 व परी चौक और नोएडा सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर भी मिलेगी।

प्राप्त सुझावों को अंतिम रूप देने के लिए समिति की ओर से उन पर विचार-विमर्श किया जाएगा। बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने हाल ही में नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में गतिशीलता सेवाओं के लिए नोडल प्राधिकरण का दर्जा दिया गया है।

यह जिम्मेदारी मिलने के बाद अब एनएमआरसी यात्रा अनुभव को सुविधाजनक, सुरक्षित, कम समय लेकर किफायती बनाना चाहता है। इसमें सक्षम होने के लिए हम उन प्राथमिकताओं और मुद्दों पर जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं। जिसका लोगों को दिन-प्रतिदिन सामना करना पड़ता है।

एनएमआरसी प्रवक्ता निशा बधावन ने बताया कि मेट्रो लाइन के आने के साथ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में सुधार होना बाकी है, विस्तार और सुधार की योजनाओं पर काम चल रहा है। पैरा ट्रांजिट साधनों पर यात्रियों की निर्भरता बहुत अधिक है।

यह तरीके अच्छी तरह से सेवा कर रहे हैं, लेकिन परिवहन के औपचारिक साधनों के रूप में संगठित नहीं हैं। उन्हें डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने और औपचारिक तरीकों के साथ लाने से सार्वजनिक परिवहन साधनों की राइडरशिप में भी सुधार होगा। इसलिए एनएमआरसी यात्री एप बनाना चाहता है।