Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Clean Air Survey: नोएडा ने लगाई ऊंची छलांग, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में स्थापित किया नया कीर्तिमान

नोएडा ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। तीन से दस लाख की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में नोएडा ने छठा स्थान प्राप्त किया है। यह नोएडा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि यह दूसरी बार है जब शहर ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है। नोएडा के लोगों के लिए यह गर्व की बात है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 12 Sep 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में नोएडा ने रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई।

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में नोएडा ने रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है। तीन से दस लाख की आबादी वाले शहरों में स्वच्छ सर्वेक्षण में पताका फहराने के बाद अब नोएडा ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में कीर्तिमान स्थापित किया है।

दूसरी बार प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाला नोएडा ऊंची छलांग लगाकर छठे पायदान पर काबिज हुआ है। हालांकि प्रथम स्थान हासिल करने वाले फिरोजाबाद और दूसरा स्थान हासिल करने वाले झांसी से महज कुछ अंक पीछे रहा है। 

शीर्ष पर पहुंच सकता है नोएडा

अब संभावना जताई जा रही है कि आगामी प्रतियोगिता में नोएडा अव्वल स्थान हासिल कर सकता है। सात सितंबर को वायु सर्वेक्षण 2024 का परिणाम जारी हुआ था। इसमें तीन केटेगिरी में शहरों ने प्रतिभाग किया था। इसमें तीन लाख से कम, तीन से दस लाख और दस लाख से अधिक शहर शामिल रहे। इस में तीन से दस लाख की आबादी वाले शहरों में नोएडा को छठा पायदान हासिल हुआ है। 

पर्यावरण मंत्रालपय ने जारी की रिपोर्ट

मिनिस्ट्री ऑफ इनवायरमेंट फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज वायु गुणवत्ता सर्वेक्षण रिपेार्ट जारी की है। इसको लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की देखरेख में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में शामिल इन शहरों की वायु गुणवत्ता को जांचा गया है।

यह भी पढ़ेंः प्रतिबंध हटा तो नोएडा के इन इलाकों में धड़ाधड़ हो रही रजिस्ट्रियां, आपके पास भी प्रॉपर्टी खरीदने का मौका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर