Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport Security: नोएडा एयरपोर्ट की सुरक्षा का प्लान तैयार, एक हजार से ज्यादा CISF जवानों पर होगी जिम्मेदारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के हाथों में होगी। गृह मंत्रालय ने इसके लिए स्वीकृति दे दी है। एयरपोर्ट की सुरक्षा में 1047 जवान तैनात किए जाएंगे। एयरपोर्ट से अप्रैल 2025 के अंत तक यात्री सेवाएं शुरू होने की संभावना है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अप्रैल 2025 के अंत तक यात्री सेवाओं के शुरू होने की संभावना है।

By Avaneesh kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होंगे 1047 सीआईएसएफ जवान।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के हाथ में होगी। सुरक्षा बल के 1047 जवान एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे। गृह मंत्रालय ने इसके लिए स्वीकृति दे दी है।

सुरक्षा बल के जवानों के रहने के लिए आवास की व्यवस्था एयरपोर्ट की संचालक कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) करेगी। पिछले दिनों लखनऊ में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई संयुक्त समन्वय समिति की बैठक में एयरपोर्ट की सुरक्षा समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

अगले वर्ष के अंत में शुरू होंगी फ्लाइट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अप्रैल 2025 के अंत तक यात्री सेवाओं के शुरू होने की संभावना है। एयरपोर्ट उपकरणों की जांच के लिए सितंबर व अक्टूबर में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम की जांच होगी। दिसंबर में वैलिडेशन और टेस्ट फ्लाइट के बाद एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा।

विवाहित और अविवाहित जवानों के लिए अलग सुविधा

1334 हे. में बन रहे एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 1047 जवानों को नियुक्त किया जाएगा, जो 24 घंटे एयरपोर्ट की निगरानी करेंगे। अविवाहित जवानों के लिए एयरपोर्ट परिसर में ट्रांजिट हॉस्टल बनाया जाएगा। विवाहित जवानों को आवासीय सुविधा के लिए परिसर से बाहर इंतजाम किए जाएंगे।

गृह मंत्रालय से मिली स्वीकृति

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती के लिए गृह मंत्रालय से स्वीकृति मिल चुकी है। एयरपोर्ट पर लगने वाले उपकरण साइट पर लगातार पहुंच रहे हैं। रडार आदि भी समय से एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे।

संयुक्त समन्वय समिति की बैठक में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, कस्टम, भारतीय मौसम विभाग आदि ने अपनी जरूरत से विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों को अवगत कराया है।

मुख्य सचिव ने एयरपोर्ट के कुशल संचालन के लिए विभागों की जरूरतों को नियमानुसार समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। रनवे पर मार्किंग व लाइट का काम शेष है। टर्मिनल बिल्डिंग का काम जारी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर