Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली जाना होगा और आसान, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वालों को भी होगी सहूलियत

नोएडा से दिल्ली गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। ये बसें निजी संचालकों की मदद से चलाई जाएंगी। बसों का संचालन 15 नवंबर से शुरू हो जाएगा। 50 बसें एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए होंगी और 50 बसों का संचालन यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों की कनेक्टिविटी के लिए होगा।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 08 Oct 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए यमुना प्राधिकरण सौ ईवी बसों का संचालन करेगा। इस बसों को निजी संचालकों की मदद से चलाया जाएगा। मंडलायुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे. ने बसों के संचालन के लिए स्वीकृति दे दी है।

प्राधिकरण अधिकारी इसी सप्ताह एआरटीओ के साथ बैठक कर बसों का मार्ग निर्धारित करेंगे। 15 नवंबर से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। पचास बसें एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए होंगी और पचास बसाें का संचालन यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों की कनेक्टिविटी के लिए होगा। यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने पर 250 बस संचालन तक इसका विस्तार किया जाएगा।

नोएडा एयरपोर्ट से कब से शुरू होंगी यात्री सेवाएं

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल से यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। यात्रियों की एयरपोर्ट तक आवाजाही का इंतजाम चुनौतीपूर्ण है। इसके समाधान के लिए सौ ईवी बसों के संचालन की योजना तैयार की गई है। यमुना प्राधिकरण के इस प्रस्ताव को मंडलायुक्त की स्वीकृति मिल चुकी है। बसों के लिए मार्ग निर्धारण को इसी सप्ताह बैठक होगी।

गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा से होगी कनेक्टिविटी

एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए संचालित होने वाली बसों को आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली, दिल्ली के प्रमुख स्थानों के अलावा गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के लिए होगा। इससे यात्री एयरपोर्ट तक आसानी से आवाजाही कर सकेंगे।

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि मार्ग निर्धारण में शुरुआत में डेढ़ सौ किमी तक का दायरा तय किया जाएगा। भविष्य में इसका दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड के 26 जिलों का विस्तार किया जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इन 26 जिलों में मिलने वाले यात्रियों की संख्या के आधार पर ही बनाई गई थी।

निजी संचालकों की मदद से चलाई जाएगी ईवी बस

एयरपोर्ट व यीडा के सेक्टरों की कनेक्टिविटी के लिए बसों का संचालन निजी संचालकों की मदद से होगा। बसों की संचालन लागत और यात्रियों से होने वाली आमदनी के सापेक्ष अगर घाटा होता है तो इसकी भरपाई यमुना प्राधिकरण करेगा।

सेक्टरों को भी मिलेगी कनेक्टिविटी

यीडा क्षेत्र में अभी सार्वजनिक परिवहन की सुविधा शून्य है। पचास ईवी बसों के संचालन से यीडा क्षेत्र के सेक्टरों की कनेक्टिविटी भी होगी। सेक्टर 22 डी में आवंटियों ने रहना शुरू कर दिया है।

इसके अतिरिक्त सेेक्टर 18 में आवंटियों ने निर्माण कराए हैं। सेक्टर 22 ई में संस्थाओं के परिसर का निर्माण हो रहा है। आगामी सत्र से इनमें शैक्षणिक गतिविधि संचालित होंगी। बस संचालन से यीडा सेक्टरों में आवाजाही आसान होगाी।

नोएडा एयरपोर्ट व रबूपुरा के लिए हो रहा बस संचालन

यमुना प्राधिकरण परिवहन विभाग के माध्यम से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से परीचौक व रबूपुरा से परीचौक के बीच छह बसों का संचालन करा रहा है। इसे पिछले साल शुरू किया गया था। बस संचालन में होने वाले घाटे की भरपाई यमुना प्राधिकरण की ओर से की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें