Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport: 17 अप्रैल को होगा नोएडा एयरपोर्ट का शुभारंभ, टिकट बुक कराने की डेट हो गई फाइनल

Noida Airport Ticket Booking Date नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की तारीख सामने आ गई है। 17 अप्रैल को नोएडा एयरपोर्ट का शुभारंभ होगा। वहीं पर 30 नवंबर को पहली बार रनवे पर विमान उतरेंगे। एयरपोर्ट पर सीएटी वन व थ्री के उपकरण लगाए जा चुके हैं। अब सबसे बड़ा सवाल की नोएडा एयरपोर्ट से यात्रा कब से अपनी टिकट बुक कर पाएंगे।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
Noida Airport: निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की तारीख तय हो गई है। 17 अप्रैल को एयरपोर्ट से यात्री विमान उड़ान भरना शुरू होंगे। इससे पहले 30 नवंबर को एयरपोर्ट के रनवे पर विमान उतरेंगे। कामर्शियल फ्लाइट टेस्टिंग के लिए अकासा और इंडिगो के विमान रनवे पर उतरेंगे।

नागर विमानन महानिदेशालय अक्टूबर मध्य में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की घरेलू उड़ान की संख्या और गंतव्य तय करेगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में आवेदन कर दिया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन के लिए केंद्रीय विभागों के आवेदन और अनापत्ति को लेकर मंगलवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. महानिदेशालय नागर विमानन, भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के अधिकारी शामिल हुए। एयरपोर्ट के लिए लाइसेंस एवं अनापत्ति की समय सारिणी तय करने के साथ कामर्शियल सेवाओं के शुभारंभ और ट्रायल आदि की तारीख तय की गईं।

एयरपोर्ट पर सीएटी वन व थ्री के उपकरण लगाए जा चुके हैं। इसकी मदद से कम दृश्यता में भी विमानों को रनवे पर उतारना और उड़ान भरना संभव होगा। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम की कैलिब्रेशन का काम 4 से 6 अक्टूबर के बीच होगा। 15 अक्टूबर तक केंद्रीय विभाग से इसके लिए सर्टिफिकेट जारी हो जाएगा।

विकासकर्ता कंपनी फ्लाइट टेस्टिंग के लिए पंद्रह नवंबर तक नागर विमानन महानिदेशालय में आवेदन करेगी और 25 नवंबर तक ट्रायल की अनुमति मिल जाएगी। नोएडा एयरपोर्ट के लिए तीस नवंबर की तारीख बेहद अहम होगी। अकासा, इंडिगो और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के विमान पहली बार एयरपोर्ट के रनवे पर उतरेंगे।

इसी के साथ कामर्शियल फ्लाइट का ट्रायल होगा। एयरबस 319, 320, 321 जैसे विमानों को रनवे पर उतारा कर ट्रायल किया जाएगा । क्रू मेंबर के साथ इस ट्रायल पर ही एयरपोर्ट का संचालन शुरू दारोमदार टिका है। फ्लाइट ट्रायल ठीकठाक रहा तो दिसंबर में एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन हो जाएगा।

डीजीसीए साठ दिन के अंदर उड़ान सेवा शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी कर देगा। छह फरवरी को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की सूचना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी करेगा।

नियाल सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि 17 अप्रैल तक सभी अनापत्ति प्राप्त कर संचालन करना शुरू होगा। इसमें विलंब होने पर प्रक्रिया छह माह के लिए आगे बढ़ जाएगी। इसलिए समय सारिणी तय कर दी गई है। 17 अप्रैल से पहले भी विमान सेवा शुरू हो सकती है।

जनवरी फरवरी में शुरू हो जाएगी टिकट बुकिंग

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करने के लिए जनवरी फरवरी में टिकट की बिक्री शुरू हो जाएगी। विमान सेवा शुरू होने के कम से कम तीन माह पहले अंतरराष्ट्रीय सेवा के लिए टिकट की बिक्री शुरू करना जरूरी है। घरेलू उड़ानों के लिए डेढ़ से दो माह पहले टिकट की बिक्री शुरू होगी।

अक्टूबर में तय होंगे घरेलू उड़ानों की संख्या

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पहले दिन ही अंतरराष्ट्रीय व घरेलू विमान सेवा शुरू हो जाएगा। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए विकासकर्ता कंपनी ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में आवेदन कर दिया है। एसोसिएशन की इस संबंध में बैठक भी हो चुकी है, लेकिन पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा कहां की होगी, इसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

हालांकि पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा दुबई व सिंगापुर की होने की संभावना है। घरेलू उड़ान सेवा की संख्या व गंतव्य तय करने के लिए महानिदेशालय नागर विमानन की बैठक 15 अक्टूबर तक होगी। शुरूआत में साठ से अधिक घरेलू उड़ानों के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संचालन शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में प्रबंधकों के कार्यक्षेत्र में हुआ बदलाव, एसीईओ ने जारी किया आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें