Move to Jagran APP

नोएडावासियों के लिए अच्छी खबर, जेवर एयरपोर्ट से पहले दिन जुड़ेंगे देश के 25 शहर; विदेश जाने के लिए भी तीन फ्लाइट्स

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अगले साल 17 अप्रैल से शुरू हो रहा है। पहले दिन से ही देश के 25 शहरों के लिए 25 घरेलू विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू होंगी। 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चली जांच के बाद डीजीसीए ने प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच बिना यात्रियों के फ्लाइट ट्रायल शुरू होगा।

By Arvind Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 19 Oct 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
जेवर एयरपोर्ट से पहले दिन जुड़ेंगे देश के 25 शहर।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 17 अप्रैल को दो कार्गो, 25 घरेलू और तीन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के साथ शुरू हो जाएगा। इससे देश के 25 शहर गौतमबुद्ध नगर से सीधे जुड़ जाएंगे। महानिदेशालय नागर विमानन ने नोएडा एयरपोर्ट से 25 घरेलू सेवाओं को शुरू करने पर सहमति दे दी है। तीन अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी शुरू होंगी। इंटरनेशनल एयर ट्रासंपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने इसके लिए अनुमति दे दी है। हालांकि अभी इस पर केंद्र सरकार का निर्णय होना शेष है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कामर्शियल ऑपरेशन के लिए 17 अप्रैल की तारीख तय हो चुकी है। इससे पहले एयरपोर्ट के संचालन से जुड़ी जांच एवं केंद्रीय विभागों की अनापत्ति की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चले इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम की जांच के बाद डीजीसीए ने प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच बिना यात्रियों के फ्लाइट ट्रायल शुरू होगा।

25 घरेलू विमान सेवाओं को शुरू करने की स्वीकृति

एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने के लिए विकासकर्ता कंपनी की ओर से डीजीसीए के यहां आवेदन किया गया था। इसी माह हुई बैठक में डीजीसीए ने एयरपोर्ट के शुरू होने पर 25 घरेलू विमान सेवाओं को शुरू करने पर अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके माध्यम से नोएडा एयरपोर्ट से देश के 25 शहरों को पहले दिन से ही विमान सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

आईएटीए ने भी तीन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए दी मंजूरी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि यात्रियों की संख्या बढ़ने पर घरेलू विमान सेवाओं की संख्या में भी वृद्धि होगी। शुरुआत में 25 शहरों के लिए विमान सेवा शुरू करने पर स्वीकृति मिली है। आईएटीए ने भी तीन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है, अभी इस पर केंद्र सरकार ने निर्णय होना बाकी है। कार्गो के लिए भी दो विमान सेवा शुरू होंगी।

टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा

एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है। दिसंबर तक सभी कार्य पूरे जो जाएंगे। दिसंबर में ही विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. की ओर से डीजीसीए के यहां एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। तीस नवंबर को क्रू मेंबर के साथ ट्रायल फ्लाइट प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा के पार्क में टहल रहे थे बुजुर्ग, अचानक से आ गया ऊंट और काट लिए कान-हाथ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।