Move to Jagran APP

Noida Authority News: नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक आज, 50 एजेंडा चर्चा के लिए शामिल

नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में वित्तीय बजट भी रखा जाएगा जिसे आइडीसी ने पहले ही अप्रूव कर दिया है। यह बजट 7700 करोड़ का है। इस बार कुल 50 एजेंडा को शामिल किया गया है जिसमें मुहर लगेगी। नया नोएडा के लिए मास्टर प्लान के अनुसार जमीन अधिग्रहण के संबंधित 1000 करोड़ का प्लान भी शामिल किया गया है।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Thu, 27 Jun 2024 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:57 AM (IST)
आइडीसी व नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह बैठक की अध्यक्षता करेंगे। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक आज दोपहर एक बजे होगी। बैठक की अध्यक्षता आइडीसी व नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह करेंगे। बैठक में तीनों प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटरनोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ भी रहेंगे।

इस बार कुल 50 एजेंडा को शामिल किया गया है, जिसमें मुहर लगेगी। यह एजेंडा विकास, अनुरक्षण, आवंटन और अंशधारिता और अन्य मदों में है। यह बैठक मार्च में हो जानी चाहिए थी, लेकिन आचार संहिता के चलते नहीं हो सकी।

नया नोएडा के मास्टर प्लान के तहत जमीन अधिग्रहण पर होगी चर्चा

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि बैठक में वित्तीय बजट भी रखा जाएगा, जिसे आइडीसी ने पहले ही अप्रूव कर दिया है। यह बजट 7700 करोड़ का है। इसके अलावा अमिताभकांत आयोग की सिफारिश के आधार 57 बिल्डरों की रिपोर्ट, एनसीएलटी में वाणिज्यिक और ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट की समीक्षा की जाएगी।

अंश धारिता के सापेक्ष जेवर एयरपोर्ट को दिया जाने वाला फंड करीब 400 करोड़ के अलावा अन्य मदों की अंशधारिता में करीब 300 करोड़ रुपये का ड्राफ्ट रखा जाएगा। जल, ग्रामीण, जन स्वास्थ्य से जुड़े एजेंडा रखे जाएंगे।

नया नोएडा के लिए मास्टर प्लान के अनुसार जमीन अधिग्रहण के संबंधित 1000 करोड़ का प्लान भी शामिल किया गया है। हालांकि आवंटन दर बढ़ाने को लेकर इस बार कोई निर्णय नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में संपत्तियों के रेट नहीं बढ़ेंगे।

अमिताभ कांत की 57 बिल्डर प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट

बायर्स की रजिस्ट्री को लेकर केबिनेट ने अमिताभ कांत आयोग की सिफारिश लागू की थी। इसमें कुल 57 बिल्डर प्रोजेक्ट है, जिसमें 27 ने कुल बकाया का 25 प्रतिशत पैसा जमा कर दिया है। 2600 रजिस्ट्री ओपन हो गई है, जिसमें से 950 रजिस्ट्री हो चुकी है।

5 बिल्डरों ने कुछ-कुछ राशि जमा किया है। बाकी 23 बिल्डर प्रोजेक्ट के साइट पर नोटिस बोर्ड लगा दिए गए है। इन बिल्डरों का क्या होगा इस पर समीक्षा की जाएगी। साथ ही सख्त निर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा स्पोर्ट्स सिटी की स्टेटस रिपोर्ट देखी जाएगी।

7700 करोड़ बजट को फाइनल अप्रूवल

नोएडा विकास के लिए 2024-25 का 7700 करोड़ का बजट आइडीसी ने मंजूर किया है। इसमें से सिविल कार्य पर करीब 1200 करोड़ रुपये। उद्यान विभाग के लिए 100 करोड़। इलेक्ट्रिकल एंड मेंटीनेंस पर 300 करोड़।

जल 150 करोड़ रुपए का बजट, लैंड बैंक, जमीन अधिग्रहण के लिए 1500 करोड़ और डीएनजीआइआर के लिए बजट। ग्रामीण विकास के लिए 100 करोड़ का बजट है। इसके अलावा अंशधारिता और पुनरक्षित बजट पर चर्चा की जाएगी।

मेट्रो परियोजना को मिलेगी रफ्तार

नोएडा में दो लाइन प्रस्तावित है। पहली सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन यानी 11.6 किमी लंबी लिंक लाइन। यह लाइन बाटेनिकल गार्डन पर डीएमआरसी की मजेंटा और ब्लू लाइन को जोड़ेगा। केबिनेट से अप्रूवल मिल गया है। अब इसकी डीपीआर को केंद्र सरकार के पास भेजा जा रहा है।

इसके अलावा सेक्टर-51 से नालेज पार्क तक है। इस रूट पर 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। चलाने पर 2991 करोड़ 60 लाख रुपये का खर्चा आएगा। यह रूट 17.435 किलोमीटर लंबा है। इसकी डीपीआर को दोबारा से केंद्र को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

बिल्डिंग बायलाज में हो सकता है संशोधन

नोएडा नेशनल बिल्डिंग कोड 2016 के नियम पर है। जिसमें कुछ बदलाव किया गया है। यह बदलाव सभी प्राधिकरण के बिल्डिंग बायलाज में शामिल किए जा सकते है।

इसलिए बैठक में नेशनल बिल्डिंग कोड का अध्ययन किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर इसमें संशोधन किया जा सकता है। ताकि लोगों को नक्शा पास कराने में और ज्यादा आसानी हो।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.