Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Authority Plot Scheme 2024: नोएडा में घर और दुकान बनाने का मौका, अथॉरिटी निकालेगी 1190 प्लॉट की योजना

Noida Authority Plot Scheme नोएडा प्राधिकरण शहर के अलग-अलग सेक्टर में खाली 1190 प्लॉट की योजना निकालेगा। इनमें से कुछ प्लॉट औद्योगिक कुछ आवासीय कुछ कामर्शियल कुछ संस्थागत और कुछ फैसिलिटी के लिए हैं। ये प्लॉट या तो आवंटित नहीं हैं या फिर इन पर निर्माण नहीं किया गया है। प्राधिकरण ने इन प्लॉट का वर्तमान स्टेटस जानने के लिए निर्देश दिए हैं।

By MOHD Bilal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में खाली पड़ें हैं 1190 प्लॉट। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, नोएडा। शहर के अलग-अलग सेक्टर में 1190 प्लॉट खाली है। यह प्लॉट औद्योगिक, आवासीय , कामर्शियल, संस्थागत और फैसिलिटी के है। यह प्लॉट या तो आवंटित नहीं है यदि है तो इन पर निर्माण नहीं किया गया है।

प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने निर्देश दिए कि इन प्लाट का वर्तमान स्टेटस क्या है। यदि यह प्लॉट अनावंटित है या फिर लीज डीड की शर्त के अनुसार निर्माण नहीं हुआ है तो नियमानुसार इनको निरस्त किया जाए। साथ ही योजना निकाली जाए।

बैठक में उन्होंने एनएसईजेड के पास जाम को समाप्त करने के लिए यहां क्रॉसिंग का निर्माण कराया जाए। जिसमें सड़कों का चौड़ीकरण, फुटपाथ की ऊंचाई कम करना, ट्राइपोड की चौड़ाई कम करते हुए सौन्दर्यकरण किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि उक्त स्थल का स्थलीय निरीक्षण करने के बाद इसकी डिटेल तैयार की जाए।

डीएनडी से सेक्टर-18 फ्लाईओवर तक एक्सप्रेस-वे का चौड़ीकरण 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के इस भाग में लगने वाले भीषण जाम की समस्या को कम करने के लिए दोनों ओर मार्ग का चौड़ीकरण किया जाना प्रस्तावित है। जिसमें मार्गों की सर्विस लेन को मेन कैरिज वे के साथ जोड़ते हुए रोड का सेक्शन बढ़ाया जाएगा। सीईओ ने स्थल निरीक्षण किये जाने केस लिए निर्देशित किया गया। जिसमें अन्य विकल्पों पर विचार किया जा सके।

डीएससी रोड होगी मॉडल

बाटेनिकल गार्डन से दिल्ली बॉर्डर तक डीएससी मार्ग का सौन्दर्याकरण किया जाएगा। यह रास्ता करीब 9 किमी का है। इस एरिया में सड़क के दोनों ओर उद्यानीकरण, फुटपाथ री-डिजाइन, स्ट्रीट लाइट, म्यूरल, वाल पेंटिंग, वेन्डिंग जोन आदि को सम्मिलित करते हुए मार्ग को माडल रोड के रूप में विकसित कर सौंदर्गीकृत किया जाए।

ब्रह्म सरोवर 

गेझा सेक्टर-93 में स्थित तालाब को ग्रामवासियों एवं समीपस्थ सेक्टरवासियों की सुविधा के लिए 1.75 एकड़ तालाब के मूल ढांचे में परिवर्तन किए बिना सौंदर्यीकरण किया जाए। जिसमें क्षतिग्रस्त रैम्प का पुनर्निमाण किया जाए। परिक्रमा के लिए 3 मीटर चौड़ा पाथ-वे, ग्रीन एरिया, सरोवर की रेलिंग एवं सरोवर के अंदर स्टोन पिचिंग का प्रविधान है।

लेक-पार्क

एनजीटी द्वारा पारित आदेशों के अनुपालन में नोएडा परिक्षेत्र में पूर्व विद्यमान तालाब, जो अस्तित्व में नहीं है इनके स्थान पर अन्यत्र वाटर बॉडीज विकसित की जा रही है। इस क्रम में सेक्टर-167 में 29.72 एकड़ में लेक पार्क विकसित किया जाना प्रस्तावित है। जिसमें लगभग 4.70 एकड़ क्षेत्र में झील विकसित किया जाना प्रस्तावित है। उसके अतिरिक्त अन्य सुविधायें प्रदान की जानी प्रस्तावित है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर