Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा के लाल शिवम मावी ने कर दिया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ चयन

India T20I Squad श्रीलंका के खिलाफ टी-20 श्रंखला के लिए नोएडा के लाल शिवम मावी (Shivam Mavi) भारतीय क्रिकेट टीम में चयन किया गया है। 15 साल के संघर्ष को उन्हें यह मुकाम मिला है। वह आइपीएल की नीलामी में छह करोड़ में खरीदा गया है।

By Ajay ChauhanEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 28 Dec 2022 09:08 AM (IST)
Hero Image
नोएडा के लाल शिवम मावी ने कर दिया कमाल

नोएडा, जागरण संवाददाता। 15 वर्ष पहले नौ वर्ष के शिवम मावी भारत के लिए खेलने का सपना संजोए क्रिकेट खेलना शुरू करता है और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखता है। परिस्थितियां विपरीत रही, लेकिन हार नहीं मानी। दिन प्रतिदिन अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता गए।

कभी दोस्तों की किट लेकर क्रिकेट खेला तो कभी चोट और करंट से जूझे लेकिन जो नहीं डिगा वो था संकल्प और फिर 27 दिसंबर 2022 को वो दिन भी आ गया। जब शिवम मावी को भारतीय टीम के लिए चुना। मंगलवार रात को जारी सूची में श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए उनको भारतीय दल में शामिल किया गया है।

6 करोड़ रुपये में गुजरात टाइटंस ने खरीदा

वैसे तो तेज गेंदबाज शिवम मावी 2018 में अंडर-19 विश्वकप में भारत के लिए खेल चुके हैं, लेकिन राष्ट्रीय टीम में आने इंतजार बना हुआ था। सेक्टर-52 में रहने वाले शिवम मावी 2018 में आइपीएल में भी खेल रहे हैं। 2023 सत्र के लिए उनको छह करोड़ रुपये में गुजरात टाइटंस ने खरीदा है।

कोलकाता नाइट राइडर्स का थे हिस्सा

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। साथ ही उत्तर प्रदेश की टीम में लगातार खेल रहे हैं। शिवम के कोच फूल चंद शर्मा ने बताया कि वह बेहद जुझारू हैं। कभी हार नहीं मानते हैं। साथ ही उनके पिता पंकज मावी व स्वजन ने भी बहुत संघर्ष किया। उसकी मेहनत के साथ स्वजन की सामूहिक साधना का फल है कि आज वह भारत के खेलगा।

डेल स्टेन को आदर्श मानने वाले शिवम को सबसे पहले दिल्ली अंडर-14 में खेलने का मौका मिला। यहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। बावजूद दिल्ली अंडर-16 टीम में चयन नहीं हुआ तो वह उत्तर प्रदेश से खेलने लगे। फिर अंडर-19 में उत्तर प्रदेश के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उसके आधार पर उनका चयन अंडर-19 विश्वकप हुआ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें