Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida: केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर से नोएडा में मिलेगी राहत, लेकिन किसान चौक पर बढ़ेगी आफत; 15 मई तक होगा तैयार

पर्थला गोल चक्कर पर निर्माणाधीन केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर की नोएडा प्राधिकरण ने अंतिम डेट लाइन निर्धारित कर दी है। 15 मई तक निर्माण कार्य पूरा कर फ्लाईओवर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। यातायात पुलिस के लिए किसान चौक पर जाम की समस्या से निपटना कड़ी चुनौती होगी

By Kundan TiwariEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 08 Apr 2023 12:50 AM (IST)
Hero Image
पर्थला गोल चक्कर पर निर्माणाधीन केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर की नोएडा प्राधिकरण ने अंतिम डेट लाइन निर्धारित कर दी है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। पर्थला गोल चक्कर पर निर्माणाधीन केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर की नोएडा प्राधिकरण ने अंतिम डेट लाइन निर्धारित कर दी है। 15 मई तक निर्माण कार्य पूरा कर फ्लाईओवर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

इसके बाद इस रास्ते गाजियाबाद (सिद्धार्थ विहार, विजय नगर] लाल कुआं का यातायात एनएच (नौ) से किसान चौक की ओर ), हापुड-मेरठ (क्रसिंग रिपब्लिक के रास्ते एक मूर्ती चौक) की ओर नोएडा में आने जाने वाले करीब दो लाख वाहनों को पर्थला गोल चक्कर पर जाम की समस्या से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी। वाहन बिना रुके कालिंदी कुंज व डीएनडी की ओर सीधे आ जा सके। इससे लोगों को 30 से 45 मिनट का समय कम लगेगा।

यातायात पुलिस के लिए किसान चौक पर जाम की समस्या से निपटना कड़ी चुनौती होगी, क्योंकि इस जगह पर तेजी से तीन तरफ का यातायात एकत्र होगा। इसमें नोएडा एक्सटेंशन के वाहन तो रहेंगे, लेकिन डासना, मेरठ, हापुड़ की ओर से आने वाला यातायात क्रासिंग रिपब्लिक के रास्ते एक मूर्ति चौक होते हुए किसान चौक पर आएगा, जबकि सिद्धार्थ विहार, विजय नगर, लाल कुआं की तरफ से आने वाला यातायात एनएच (नौ) के रास्ते नोएडा एक्सटेंशन की ओर किसान चौक पर आएगा।

यहीं नहीं, नोएडा एक्सटेंशन की सोसायटी का ट्रैफिक भी किसान चौक पर पहुंचेगा, जिससे तीन तरफ से आने वाले यातायात के कारण किसान चौक जाम का नया प्वाइंट होगा, जिससे निपटने के लिए यातायात पुलिस को तैयारी करनी होगी।

वर्क सर्किल छह वरिष्ठ प्रबंधक प्रवीन सलोनिया ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा एक्सटेंशन से आने जाने वाले लोगो की राह आसान करने में पर्थला गोलचक्कर पर केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर बनाने का निर्णय लिया। इसका निर्माण 24 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ। निर्माण 30 अप्रैल 2023 को खत्म होना था, लेकिन अब यह कार्य 15 मई तक पूरा हो सकेगा।

केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर का काम 94 प्रतिशत पूरा है, लेकिन लोहे के फ्लाईओवर के लिए बीम बनाने का काम किया जा रहा है, जिसमें करीब 25 दिन का समय लगेगा। जबकि सेक्टर-121 होम्स सोसायटी की ओर फ्लाईओवर का स्लोब तैयार करन काम चल रहा है, जिसमें एक से डेढ़ सप्ताह का समय लगेगा। इसके अलावा सर्विस रोड की मार्किंग का काम शुरू किया गया है। इसमें करीब 15 से 20 दिन का समय खर्च होगा। किसान चौक की ओर आने वाल मार्ग पर स्लोब पहले ही बनाया जा चुका है। यहां पर एक दिन में ब्लैक कारपेट बिछाने काम होना शेष है।

नोएडा की 15 सोसायटी के लोग होंगे लाभांवित

फ्लाईओवर के निर्माण से सेक्टर-51, 52, 61, 70, 71, 72, 73, 74, 75, 76, 77, 78, 79, 121, 122 के हजारों निवासियों को फायदा होगा। गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन को जाने के लिए उक्त चौराहे पर बिना लाल बत्ती के सीधे पहुंचा जा सकेगा।

पर्थला गोल चक्कर फ्लाईओवर

  • कुल लंबाई-697 मीटर
  • फ्लाईओवर-छह लेन
  • कुल लागत-86 करोड़
  • परियोजना का निर्माण शुरू-24 दिसंबर 2020
  • परियोजना पूरा होने की डेटलाइन-15 मई 2023
  • केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर की लंबाई-154 मीटर
  • ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की तरफ रैंप की लंबाई-207 मीटर
  • नोएडा की तरफ रैंप की लंबाई-287 मीटर
  • काम पूरा 94 प्रतिशत
  • बजट खर्च 92 प्रतिशत