Move to Jagran APP

Noida Child PGI: नोएडा के चाइल्ड पीजीआइ में बनेगा पश्चिमी यूपी का पहला मदर मिल्क बैंक

Noida Child PGI न्यू बार्न केयर यूनिट प्रभारी डा. रुचि राय ने बताया कि अगले महीने कंप्रिहेंसिव लैक्टेशन मैनेजमेंट यूनिट की शुरुआत होगी। जो मिल्क बैंक स्थापना के लिए पहला कदम है। यूनिट के माध्यम से स्तनपान को लेकर जागरूक किया जाएगा।

By MOHD BilalEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 05 Mar 2023 09:33 AM (IST)
Hero Image
Noida Child PGI: नोएडा के चाइल्ड पीजीआइ में बनेगा पश्चिमी यूपी का पहला मदर मिल्क बैंक

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा के सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआइ में मदर मिल्क बैंक बनेगा। सुशेना हेल्थ फाउंडेशन बच्चों को निश्शुल्क सुविधा मुहैया कराएगी। फाउंडेशन के डा. संतोष कुमार क्रालेती ने बृहस्पतिवार को निदेशक ब्रिगेडियर डा. आरके गुप्ता से मुलाकात कर मिल्क बैंक के फायदों के बारे में बताया।

न्यू बार्न केयर यूनिट प्रभारी डा. रुचि राय ने बताया कि अगले महीने कंप्रिहेंसिव लैक्टेशन मैनेजमेंट यूनिट की शुरुआत होगी। जो मिल्क बैंक स्थापना के लिए पहला कदम है। यूनिट के माध्यम से मां को कम से कम छह महीने तक स्तनपान कराने के लिए जागरूक किया जाएगा। जो मां स्तनपान पूरी तरह से नहीं कर पाती। उन्हें इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

50 प्रतिशत नवजात को छह महीने तक मां का दूध नहीं मिल पाता। जिससे बच्चों को कई बीमारियों से जूझना पड़ता है। इस मौके पर डीन डा. डीके सिंह, सीएमएस डा. एमके जैन, एमएस डा. आकाश राज मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें