Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फ्लैट और जमीन खरीदना होगा महंगा, सर्किल रेट में होने जा रहा 15-20% का इजाफा

नोएडा औैर ग्रेटर नोएडा में जल्द ही फ्लैट और जमीन खरीदना और महंगा होने जा रहा है। नोएडा में सर्किल रेट में बढ़ोतरी से सरकार को राजस्व का लाभ होगा लेकिन मध्यम वर्ग को घर बनाने में आर्थिक बोझ बढ़ेगा। जिला प्रशासन ने बढ़ोतरी का प्रस्ताव प्राधिकरण को भेजा है। बिल्डर और कंपनियां जमीन खरीद रही हैं लेकिन जिला प्रशासन इस पर चुप्पी साधे हुए है।

By gyanendra shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
गौतमबुद्ध नगर में डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्ध नगर में डीएम सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी के बाद जहां सरकार को राजस्व का लाभ होगा। वहीं मध्यम श्रेणी वर्ग को अपने सपनों के घर को बनाने में आर्थिक रूप से भार सहना होगा। सर्किल रेट बढ़ाए जाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव प्राधिकरण को भेजा जा चुका है।

बिल्डर व कंपनियां खरीद रही जमीन

यह कितना है इसका खुलासा जिला प्रशासन नहीं कर रहा। डीएम का कहना है कि प्राधिकरण की तरफ से मिले फीडबैक के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। जमीनों के सर्किल रेट में वृद्धि की खबरों के बाद बिल्डर्स सहित कोलोनाइजर्स में उत्सुकता बढ़ गई है। 20 प्रतिशत से अधिक डीएम सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी की बात कही जा रही है।

चार साल बाद डीएम सर्किल रेट होगा बदलाव

इसको लेकर डीएम मनीष कुमार वर्मा की तरफ से बढ़ोत्तरी के लिए जो प्रस्ताव तैयार कराया गया था उसे प्राधिकरण को भेजा जा चुका है। स्मार्ट सिटी ग्रेटर नोएडा व नोएडा सहित आस-पास जेवर, दादरी में जमीनों की खरीद-फरोख्त का काम व्यापक तौर पर प्रदेश ही नहीं गैर प्रदेशों के भी बिल्डर व कंपनियां कर रही हैं।

ये भी पढ़ें-

Noida Authority Plot Scheme 2024: नोएडा में घर और दुकान बनाने का मौका, अथॉरिटी निकालेगी 1190 प्लॉट की योजना

प्रतिबंध हटा तो नोएडा के इन इलाकों में धड़ाधड़ हो रही रजिस्ट्रियां, आपके पास भी प्रॉपर्टी खरीदने का मौका

जेवर एयरपोर्ट के पास बढ़ने लगे जमीनों के दाम

जेवर एयरपोर्ट के आस-पास जहां जमीनों के मूल्य अभी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। हालत यह है कि अभी सरकार को जेवर के आस-पास सरकार को कई जगह जमीन का अधिग्रहण करना बाकी है। ऐसे में प्रशासन व सरकार की मंशा यही है कि रेट यदि बढ़ा दिए तो अधिक मुआवजा किसानों को देना होगा जो कि घााटे का सौदा होगा।

पूरे प्रकरण में सर्किल रेट के क्या प्रस्ताव डीएम ने प्राधिकरण को भेजा है इस पर डीएम मनीष कुमार वर्मा चुप्पी साध गए। सीधे कहा कि यह बताना उचित नहीं है थोड़ा इंतजार करना होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर