Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपके पास आए गैस या बिजली कनेक्शन काटने की धमकी वाला मैसेज, तो घबराने के बजाय हो जाएं सावधान

साइबर ठग धोखाधड़ी करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपके पास गैस बिजली टेलीफोन कनेक्शन काटने की धमकी से संबंधित कोई मैसेज या कॉल आए तो घबराने के बजाय सतर्क हो जाएं। क्योंकि कंपनी कभी भी कनेक्शन काटने के लिए धमकी भरा मैसेज नहीं भेजती है।

By Lokesh Chauhan Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
गैस कनेक्शन काटने की धमकी वाले मैसेज भेज झांसे में ले रहे ठग। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

लोकेश चौहान, नोएडा। अगर आपके पास किसी मोबाइल नंबर से मैसेज आता है कि आपका गैस कनेक्शन आज रात में साढ़े नौ बजे या किसी अन्य समय काट दिया जाएगा, तो घबराने के बजाय सावधान हो जाएं। यह मैसेज गैस आपूर्ति करने वाली कंपनी की तरफ से नहीं, बल्कि ठगों द्वारा भेजा गया हो सकता है। सेक्टर 62, 71, 82 में रहने वाले लोगों को ऐसे मैसेज ठगों द्वारा मोबाइल पर भेजकर झांसे में लेने की कोशिश कर रहे हैं।

नोएडा में ऐसे कई मामले आए सामने

साइबर क्राइम विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी कभी भी आपका कनेक्शन काटने के धमकी भरा मैसेज नहीं भेजेगी। अगर मैसेज कंपनी के नाम से आया है तो बात करें, अगर मोबाइल नंबर से है तो यह ठगों द्वारा मैसेज आपको झांसे में लेकर ठगी करने के लिए भेजा गया हो सकता है। नोएडा में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों को मोबाइल नंबर से मैसेज मिले हैं कि उनका पिछले माह का बिल अपडेट नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें-

  • Amazon Gift Card से ठगे 1.70 लाख रुपये, पार्टी के लिए खरीदी शराब; शातिर तरीके से चुराया था अधिवक्ता का मोबाइल
  • ऐसे में आपका कनेक्शन रात में साढ़े नौ बजे काट दिया जाएगा। इसी मैसेज में एक मोबाइल नंबर भी दिया होता है, जिस पर संपर्क करने को कहा जाता है। इस मोबाइल को जब आप अपने नंबर से डायल करेंगे, तो कई बार नंबर मिलेगा नहीं या फिर उठाया नहीं जाएगा। इसके बाद आप इस बात को लेकर परेशान होंगे कि घर का गैस कनेक्शन कटने के बाद खाना कैसे बनेगा।

    मेल आइडी पूछने के बाद मोबाइल पर भेजते हैं लिंक

    आपकी इसी परेशानी का अनुचित लाभ उठाने का कार्य ठगों द्वारा किया जाता है। कई बार नंबर मिलाने पर फोन मिलेगा, या आपको किसी अन्य नंबर से कॉल आएगा। वह स्वयं अपने को कंपनी का प्रतिनिधि बताएगा और आपसे आपके कनेक्शन नंबर से लेकर आधार कार्ड नंबर व गैस कनेक्शन से संबंधित सारी जानकारी आपको देगा। इसके बाद आपसे मेल आइडी पूछने के बाद आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा।

    लिंक में दी गई जानकारी भरने के बाद आपके बैंक संबंधी जानकारी ठगों के पास होगी। लिंक पर क्लिक करने के बाद आप ठगों के झांसे में आ सकते हैं। इसमें आपके मोबाइल के हैंग होने या फिर आपके यूपीआई के क्लोन होने की स्थिति बन जाएगी। ऐसे में बेहतर है कि इस प्रकार के मैसेज को अनदेखा करें। दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क न करें।

    सावधानी ही बचाएगी ठगों के झांसे से

    साइबर क्राइम एसीपी विवेक रंजन राय ने बताया कि गैस, बिजली, टेलीफोन या मोबाइल कंपनी कभी भी कनेक्शन काटने के लिए धमकी भरा मैसेज नहीं भेजती है। कंपनी का मैसेज किसी मोबाइल नंबर से नहीं आता है, बल्कि कंपनी के नाम से आता है।

    अगर कोई मैसेज मोबाइल नंबर से आता है, तो वह ठगों द्वारा भेजा गया हो सकता है। कंपनी द्वारा भेजे गए मैसेज में प्रतिनिधि से बात करने के बजाय नजदीकी कार्यालय में जाकर संपर्क करने की बात कही जाती है।

    गाजियाबाद: कोरियर में अवैध सामान आने की धमकी देकर ठगी

    कोरियर में अवैध सामान आने की धमकी देकर खुद को कोरियर कंपनी का कर्मचारी बताने वाले व्यक्ति ने न्यू पंचवटी के युवक से 82 हजार से अधिक रुपये हड़प लिए। इस संबंध में कोतवाली थाने में पीड़ित ने शिकायत की है।

    शिकायतकर्ता टी संदीप ने बताया कि उनके पास चार मई को फोन आया, फोन करने वाले ने खुद को डीएचएल कंपनी का कर्मचारी बताते हुए कहा कि उनके नाम पर एक कोरियर पार्सल आया है, जिसमें अवैध सामान है।

    इसकी जांच के लिए उसने टी संदीप से रुपये मांगे। उन्होंने दो बार में 39,600 और 43,197 रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद ठगी का पता चला तो साइबर सेल में ऑनलाइन शिकायत की। कार्रवाई न होने पर उन्होंने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

    आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर