Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी के निर्माण की अड़चन होगी दूर, प्राधिकरण किसानों के साथ सहमति बनाने में जुटा

नोएडा फिल्म सिटी के निर्माण में आ रही जमीन की अड़चन को दूर करने के लिए यमुना प्राधिकरण ने किसानों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। प्राधिकरण अधिकारी किसानों को मुआवजा देकर उनकी सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। फिल्म सिटी के पहले चरण के लिए 230 एकड़ जमीन की घेराबंदी की जा चुकी है और निर्माण का ठेका बोनी कपूर की कंपनी को दिया गया है।

By Arpit Tripathi Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
फिल्म सिटी के निर्माण के लिए प्राधिकरण अधिकारियों ने किसानों के साथ वार्ता शुरू कर दी।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी के निर्माण में जमीन की अड़चन दूर करने को प्राधिकरण अधिकारियों ने किसानों के साथ वार्ता शुरू कर दी है। अधिकारी जमीन से तार फेसिंग हटाने के बदले किसानों को मुआवजा वितरित करने और उनके साथ सहमति बनाने में जुटे हैं, जिससे कि फिल्म सिटी के निर्माण में कोई रुकावट न हो।

यमुना प्राधिकरण ने पहले चरण के तहत फिल्म सिटी के 230 एकड़ जमीन की घेराबंदी कर निर्माण को बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स और भूटानी ग्रुप को दे दिया है। समझौते के तहत दिसंबर तक कंपनी को निर्माण शुरू करना है। हाल ही में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने घेराबंदी की गई कुल 230 एकड़ में अलग अलग गाटा संख्या की करीब 11.27 हेक्टेयर भूमि से तार की फेंसिंग हटाने के आदेश जारी किए हैं।

रबूपुरा गांव के नौ किसानों की याचिका पर सुनाया

न्यायमूर्ति एमके गुप्ता और न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम की खंडपीठ ने यह फैसला जेवर तहसील के रबूपुरा गांव के नौ किसानों की याचिका पर सुनाया। किसानों ने प्राधिकरण पर बिना सेल डीड पर हस्ताक्षर किए जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी। कोर्ट का आदेश जारी होने के बाद प्राधिकरण अधिकारियों ने सहमति के लिए किसानों के साथ वार्ता का दौर शुरू कर दिया है।

ओएसडी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि किसानों के साथ बातचीत जारी है। पूरी कोशिश की जा रही है कि फिल्म सिटी के निर्माण से पहले ही जमीन की समस्या हल कर ली जाए।

यह भी पढ़ेंः Supertech के 17 प्रोजेक्ट को तीन फेज में पूरा करने का प्रस्ताव, सुप्रीम कोर्ट से मिलेगी फाइनल मंजूरी