Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा में भीषण गर्मी और लू का कहर, पोस्टमार्टम हाउस में 2 दिन में तीन गुना शव पहुंचे

नोएडा में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के बीच पोस्टमार्टम हाउस में दो दिन में तीन गुना शव पहुंचे हैं। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान मंगलवार की तुलना में चार डिग्री व न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहा। गर्म हवाओं के साथ लू चलती रही। इसके चलते रात में भी मौसम गर्म बना रहा।

By Ajay Chauhan Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:50 AM (IST)
Hero Image
नोएडा के सेक्टर-94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में जमीन पर रखे शव व फैली गंदगी। फोटो- सौरभ राय

जागरण संवाददाता, नोएडा। जिले में अचानक से प्रतिदिन होने वाली मौतों का ग्राफ एकाएक बढ़ गया है। बीते दो दिन में पोस्टमार्टम हाउस में आम दिनों की तुलना में तीन गुना अधिक शव पहुंचे हैं। ऐसे में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के चलते मरने वालों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका जताई जा रही है।

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी के चलते एक भी मौत की पुष्टि होने से मना किया है। मरने का कारण अलग-अलग बताया गया है, लेकिन मौतों की संख्या बढ़ने को लेकर विभाग की तरफ कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया। विभाग के अनुसार जिले में हीट स्ट्रोक के छह मामले आएं है। सभी का उपचार चल रहा है।

सामान्य तौर पर 7 से 8 शवों का होता है पोस्टमार्टम

सेक्टर-94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में मंगलवार को 28 शव पहुंचने के बाद बुधवार को भी कुल 23 शव पहुंचे, जबकि सामान्य तौर पर सात से आठ शवों का ही पोस्टमार्टम होता है। शवों की संख्या अचानक बढ़ने से पोस्टमार्टम हाउस में भी अव्यवस्थाओं का अंबार लग गया है।

स्वजन को भीषण गर्मी में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। साथ ही सफाई व्यवस्था भी पूरी तरह बेपटरी हो गए हैं। पूरे परिसर में शव रखे हुए हैं। कई जगह गंदगी फैली हुई है। ऐसे में लोगों के लिए बैठना भी मुश्किल हो रहा है।

ये भी पढ़ें-

गर्मी का कहर: गाजियाबाद में 16 घंटे में 14 लोगों की मौत, डॉक्टरों की छुट्टी पर लगी रोक; बरतें ये सावधानी

बुधवार शाम तक हुए थे 20 पोस्टमार्टम

तेजी से पोस्टमार्टम के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से तीन-तीन डॉक्टरों की टीम लगाई गई है, जिससे तेजी से पोस्टमार्टम हो सके। इसके बाद भी सभी शवों का पोस्टमार्टम नहीं हो पा रहा है। मंगलवार को पोस्टमार्टम हाउस में 23 व बुधवार शाम तक 20 पोस्टमार्टम हुए थे।

स्वास्थ्य विभाग के जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार ने बताया कि सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों को भी निर्देशित किया गया है कि लू लगने से होने वाली मौतों की जानकारी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दी जाए, लेकिन अभी तक नहीं मिली है।

पोस्टमार्टम हाउस में लंबे समय बाद एक दिन में इतने शव आए हैं। समय पर पोस्टमार्टम कराने के लिए चिकित्सक देर रात तक काम कर रहे हैं। मौत के अलग-अलग कारण है। अचानक बढ़ने की समीक्षा की जा रही है।

- डॉ. जैसलाल, पोस्टमार्टम कार्य प्रभारी स्वास्थ्य विभाग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें