Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट पर लगेगा दस मेगावाट का सोलर प्लांट, बिजली आपूर्ति के लिए हरित ऊर्जा की ओर कदम

Noida International Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बिजली जरूरत ग्रिड के साथ हरित ऊर्जा से पूरी होगी। इसके लिए टाटा पावर से करार कर लिया गया है। एयरपोर्ट परिसर में हरित ऊर्जा के लिए दस मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। एयरपोर्ट तक बिजली आपूर्ति के लिए सेक्टर-18 से सेक्टर-32 तक दो फीडर तैयार किए गए हैं।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 14 Aug 2024 01:22 AM (IST)
Hero Image
निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport)।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की बिजली जरूरत को पूरा करने के लिए विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लिमिटेड ने टाटा पावर के साथ अनुबंध किया है। एयरपोर्ट परिसर में हरित ऊर्जा के लिए दस मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा।

इसके साथ ही ग्रिड की बिजली का भी उपभोग होगा। एयरपोर्ट तक बिजली आपूर्ति के लिए सेक्टर-18 से सेक्टर-32 तक दो फीडर तैयार किए गए हैं। एक फीडर से बिजली की आपूर्ति होगी। पहले फीडर से बिजली आपूर्ति बाधित होने पर दूसरे फीडर से आपूर्ति होगी।

दिसंबर से शुरू होगी हवाई यात्रा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिसंबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत होगी। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। एयरपोर्ट की बिजली जरूरत को पूरा करने के लिए विकासकर्ता कंपनी ने टाटा पावर के साथ अनुबंध किया है।

टाटा पावर के पास बिजली की जिम्मेदारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर में बिजली आपूर्ति संबंधित व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी टाटा पावर के पास होगी। परिसर में 33 केवी क्षमता के दो सब स्टेशन बनाए गए हैं। एयरपोर्ट पर बिजली की खपत बढ़ाने पर सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाकर 220 केवी की जाएगी।

एयरपोर्ट के पहले फेज में 19 एमवीए, फेज दो में 28एमवीए, फेज तीन में 50 एमवीए व फेज चार में 107 एमवीए बिजली की जरूरत होगी।

एयरपोर्ट को बिजली आपूर्ति के लिए सेक्टर-18 स्थित 220 केवी सब स्टेशन से सेक्टर-32 के सब स्टेशन तक दो फीडर तैयार हो चुके हैं। सेक्टर-32 में 400 केवी का सब स्टेशन बनाया गया है। एयरपोर्ट को जहांगीरपुर स्थित 765 केवी सब स्टेशन से भी बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

10 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट

एयरपोर्ट की बिजली जरूरत को पूरा करने में हरित ऊर्जा का उपयोग होगा। इसके लिए परिसर में दस मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। इसे बिल्ट, फाइनेंस, ऑपरेट, ट्रांसफर पर बनाया जाएगा। इससे उत्पादित बिजली का उपभोग एयरपोर्ट की जरूरत को पूरा करने में किया जाएगा। अवशेष बिजली ग्रिड को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- Noida Airport होगा और बड़ा, एयरपोर्ट बना रही कंपनी ने दिया नया मास्टर प्लान; यात्रियों की आवाजाही होगी आसान

लाइसेंस के लिए आवेदन

सीईओ का कहना है कि एयरपोर्ट को ग्रिड से सीधे बिजली आपूर्ति के लिए प्रदेश सरकार से लाइसेंस लिया जाएगा। इसके लिए आवेदन किया जा चुका है।