Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport: किसानों से 1.59 हेक्टेयर जमीन खरीदेगा जिला प्रशासन, किसानों को भेजा खत

Noida International Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन किसानों से 1.59 हेक्टेयर जमीन क्रय करेगा। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए अधिगृहीत 1334 हेक्टेयर जमीन का हिस्सा है। नागरिक उड्डयन विभाग के प्रस्ताव पर जिला प्रशासन किसानों से यह जमीन क्रय कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 12 Oct 2022 10:15 PM (IST)
Hero Image
एयरपोर्ट के लिए किसानों से 1.59 हेक्टेयर जमीन खरीदेगा जिला प्रशासन, किसानों को भेजा खत

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन किसानों से 1.59 हेक्टेयर जमीन क्रय करेगा। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए अधिगृहीत 1334 हेक्टेयर जमीन का हिस्सा है। एयरपोर्ट के लिए निर्धारित नागर विमानन महानिदेशालय के मानकों को पूरा करने के लिए नागरिक उड्डयन विभाग के प्रस्ताव पर जिला प्रशासन किसानों से यह जमीन क्रय कर रहा है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत करने की अधिसूचना जारी की गई थी। जिला प्रशासन ने रोही, पारोही, रन्हेरा, किशोरपुर, दयानतपुर व बनबारीवास गांव की जमीन का अधिग्रहण किया है, लेकिन एयरपोर्ट के लिए निर्धारित मानकों के अनुरूप 1.59 हेक्टेयर जमीन की और जरूरत है।

नागरिक उड्डयन विभाग ने किसानों को भेजा पत्र

नागरिक उड्डयन विभाग ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर किसानों से यह जमीन क्रय करने को कहा है। इसके साथ ही रन्हेरा, रोही व पारोही गांव की अधिगृहीत 1.93 हेक्टेयर जमीन के बजाए नागरिक उड्डयन विभाग ने किशोरपुर, रोही व दस्तमपुर गांव की उसी अनुपात में जमीन मांगी है।

ये भी पढ़ें- Delhi: केजरीवाल सरकार का दिवाली गिफ्ट, न्यूनतम वेतन में की बढ़ोत्तरी; जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

रनवे व क्रैश गेट के लिए जमीन की जरूरत

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. कंपनी के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए नागर विमानन महानिदेशालय के मानक तय हैं। रनवे व क्रैश गेट के मध्य व रनवे व चारदीवारी के बीच की दूरी के मानकों को पूरा करने के लिए कुछ जमीन की जरूरत है। जिला प्रशासन के माध्यम से किसानों से यह जमीन क्रय की जा रही है। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए कुल जमीन की उपलब्धता 1334 हेक्टेयर ही रहेगी।

पूर्व में भी क्रय की गई थी जमीन

अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी किसानों से जमीन क्रय की गई थी। यह जमीन एयरपोर्ट की चारदीवारी को सीधा रखने के लिए खरीदी गई थी। इससे सुरक्षा एजेंसियों के लिए एयरपोर्ट की चारों ओर से निगरानी करना सुगम हो जाए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर