Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport: खुशखबरी! दिसंबर से ही शुरू होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानें बाकी अपडेट्स

नोएडा और दिल्ली एनसीआर वालों के साथ ही देश के लिए खुशखबरी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री सेवाओं की शुरुआत दिसंबर माह से ही शुरू हो जाएगी। इससे पहले अगले साल में अप्रैल के अंत तक यात्री सेवाओं की शुरुआत होने की संभावना जताई गई थी। मुख्य सचिव ने एएआई द्वारा लगाए जाने वाले उपकरणों का कार्य सितंबर क पूरा होने की बात कही है।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 29 Jun 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
Noida International Airport: दिसंबर से ही शुरू होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट। फाइल फोटो

अरविंद, ग्रेटर नोएडा। (Noida Airport Update) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिसंबर से ही यात्री सेवाओं की शुरुआत होगी। एयरपोर्ट की निर्माण प्रगति का शुक्रवार को निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी निर्माण एवं अन्य कार्यों को तय अवधि में सितंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

15 जुलाई तक मांगा कैचअप प्लान

विकासकर्ता व एयरपोर्ट की निर्माण एजेंसी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड से 15 जुलाई तक कैचअप प्लान मांगा गया है। मुख्य सचिव के निर्देश के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में और तेजी आएगी। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. ने एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा न हो पाने के कारण अगले साल में अप्रैल अंत में यात्री सेवाओं की शुरुआत होने की संभावना जताई थी, लेकिन मुख्य सचिव ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि एयरपोर्ट के संचालन की अवधि में कोई बदलाव नहीं होगा।

प्रत्येक दशा में एयरपोर्ट पर कमर्शियल ऑपरेशन की शुरुआत दिसंबर से ही होगी। इसके लिए सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि एटीसी बिल्डिंग के कंप्लीशन का कार्य चल रहा है। अगस्त तक बिल्डिंग तैयार होने के बाद उपकरण लगाने के लिए इसे भारतीय विमानन पत्तन प्राधिकरण को हस्तगत कर दिया जाएगा।

एएआई के कामों को सितंबर तक पूरा करने का निर्देश

एएआई के अधिकारियों ने सितंबर तक उपकरण लगाने का कार्य पूरा करने का दावा किया। रनवे और एप्ररेन पर इलक्ट्रिक लाइट का कार्य चल रहा है। रनवे के पास नेविगेशन उपकरण, ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइजर लगाने का काम पूरा हो चुका है। मुख्य सचिव ने एएआई द्वारा लगाए जाने वाले उपकरणों का कार्य सितंबर क पूरा करने के निर्देश दिए।

टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि फसाड और रूफ का कार्य प्रगति पर है। आटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम स्थापित करने काम भी चल रहा है। समीक्षा बैठक में सीआईएसएफ, सीएनएसएटीएम, सुरक्षा और डीजीसीए से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने अपनी जरूरतों को रखा।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी विभागों की आवश्यकता का नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए पूरा करें। उन्होंने वन विभाग को रेस्क्यू सेंटर का काम भी जल्द शुरू कर समय से पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ नियाल डा. अरुणवीर सिंह, डीएम मनीष वर्मा, नियाल के नोडल अफसर शैलेंद्र भाटिया, वाइआइएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन, सीओओ किरन जैन, यीडा एसीईओ कपिल सिंह, विपिन जैन व केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Noida: नोएडा में बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड में होगा बड़ा बदलाव, निर्माण में खर्च होंगे 500 करोड़ से ज्यादा; पढ़िए पूरी रिपोर्ट