Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Lift Accident: तार टूटने के कारण आठवें तल से सीधे नीचे गिरी लिफ्ट, बुजुर्ग महिला की दर्दनाक मौत

नोएडा के सेक्टर-137 स्थित पारस टियरा सोसाइटी में बड़ा हादसा हुआ है। इस सोसाइटी की लिफ्ट के गिरने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। सोसाइटी में टावर-24 की लिफ्ट गिरकर माइनस दो में पहुंच गई जिसके कारण महिला की मौत हो गई है। इस मामले की सूचना मिलते ही सोसाइटी में हड़कंप मच गया है। वहीं लोगों में डर का माहौल भी स्थापित हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 10:20 PM (IST)
Hero Image
नोएडा के सेक्टर-137 स्थित पारस टियरा सोसाइटी में बड़ा हादसा हुआ है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा सेक्टर-137 स्थित पारस टियरा सोसायटी में लिफ्ट का तार टूटने से हुए हादसे में 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। हादसे के बाद मौके पर जमा सोसायटी के लोगों ने जमकर हंगामा काटा। सूचना पर पहुंची सेक्टर-142 कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। लोगों को शांत करा पुलिस की ओर से मामले में आवश्यक कार्रवाई की बात कही गई है। लिफ्ट का मेंटेनेंस देखने वालों के साथ बिल्डर से पूछताछ शुरू की गई है।

सोसायटी के टावर नंबर-24 के फ्लैट नंबर-803 में सुशीला देवी अपने बेटे और बहू के साथ यहां रहती थीं। बृहस्पतिवार शाम करीब पांच बजे सैर के लिए लिफ्ट से नीचे आई थी। शाम करीब साढ़े छह बजे वापस जाते समय अचानक लिफ्ट का तार टूट गया। लिफ्ट माइनस-2 में आकर रुकी। किसी तरह लोगों को हादसे की जानकारी मिली तो उन्होंने मेंटनेंस विभाग को सूचना दी।

सुरक्षाकर्मी और मेंटेनेंस विभाग के कर्मचारी लिफ्ट को खोलने में जुट गए। इसमें करीब 45 मिनट लगे। जब लिफ्ट खुली तो देखा कि सुशीला देवी बेहोश पड़ी है। उन्हें तत्काल उपचार के लिए पास के सेक्टर-137 स्थित फेलिक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत्यु घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचायतनामा भर आवश्यक कार्रवाई शुरू की है। जानकारी के मुताबिक लिफ्ट पहले आठवें तल पर पहुंची। जहां गेट खुलने से पहले उसका तार टूट गया। इस कारण लिफ्ट सीधा माइनस-2 में जाकर गिरी। तार टूटने के कारण तेज झटका लगने के बाद संतुलन बिगड़ने से बुजुर्ग महिला की मौत हुई है।

हादसे की जानकारी के बाद इकट्ठा लोगों ने किया जमकर हंगामा

घटना से सोसायटी के लोगों में गुस्सा हैं। हादसे की जानकारी मिलने के बाद सोसायटी के लोग बड़ी संख्या में जमा हुए। निवासियों ने घटना पर रोष जाहिर किया है। निवासियों का आरोप है कि सोसायटी में मेंटेनेंस की स्थिति बहुत खराब है। लिफ्ट रखरखाव उचित ढंग से नहीं किया जाता है। इसी का नतीजा है कि हादसा हुआ है। इस बारे में पूर्व में कई बार मेंटनेंस विभाग को शिकायत की गई थी, लेकिन किसी ने कोई सुनवाई नहीं की।

हादसे के तुरंत बाद मेंटनेंस विभाग को जानकारी दी गई, लेकिन कर्मचारी वक्त पर नहीं पहुंचे। हाइराइज इमारतों में लिफ्ट लाइफलाइन की तरह होती हैं, लेकिन इनका रखरखाव अच्छा नहीं हो तो जानलेवा साबित हो सकती हैं। कुछ ऐसे ही हालात यहां बने हुए हैं। सोसाइटी के निवासियों ने मेंटेनेंस विभाग के जिम्मेदारों कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की हैं। मौके पर मौजूद कोतवाल, एसीपी देर रात तक लोगों को शांत कराने में लगे रहे। सोसायटी के लोगों के साथ पुलिस अधिकारियों की बहस हुई। महिलाओं को शांत कराने पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

लिफ्ट एंड एलिवेटर सेफ्टी एक्ट का होना बेहद जरूरी

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों हाइराइज इमारत है। इनमें लाखों परिवार रहते हैं। लेकिन सोसायटी की लिफ्ट में मेंटनेंस की अनदेखी के कारण रोजाना कोई न कोई बड़ा हादसा हो रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोसायटी में लिफ्ट एंड एलिवेटर सेफ्टी एक्ट का होना बेहद जरूरी है। करीब पांच साल पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कानून को बनाने के लिए काम शुरू किया था।

एक्ट का मसौदा उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग ने तैयार किया, लेकिन मजूंरी नही मिली है। दूसरी तरफ हाइराइज इमारतों में लगातार हादसे हो रहे हैं। रोजाना कोई न कोई बड़ा हादसा हो रहा है। ऐसे में लिफ्ट एंड एलिवेटर सेफ्टी एक्ट का होना बेहद जरूरी है। लिफ्ट रुकने के कारण बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं में दहशत बढ़ रही है। बड़ी संख्या में लोग लिफ्ट फोबिया से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे में जब तक यह सेफ्टी एक्ट नहीं बनेगा, तब तक इस तरह के हादसों पर काबू नहीं किया जा सकता है।

रिपोर्ट इनपुट- मोहम्मद बिलाल