Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida MotoGP Race: रफ्तार के शौकीन नोएडा में देख सकेंगे बाइक रेसिंग, इससे जुड़ी वो बातें जो हैं आपके लिए जरूरी

MotoGP Bharat भारत में पहली बार रफ्तार के शौकीन मोटोजीपी को देख सकेंगे। ऐसे में मोटोजीपी से जुड़ी कुछ मुख्य शब्द जिन्हें जानना आवश्यक है। बता दें कि मोटोजीपी का आयोजन 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगा। 24 सितंबर को ही इसकी फाइनल रेस होगी। ओपनिंग लैप पर किसी दुर्घटना की स्थिति में तुरंत चिकित्सा सहायता दी जाती है।

By Arpit TripathiEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
Noida MotoGP Race: रफ्तार के शौकीन नोएडा में देख सकेंगे बाइक रेसिंग

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। MotoGP Bharat : मोटोजीपी का आयोजन 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगा। 24 सितंबर को ही इसकी फाइनल रेस होगी।

भारत में पहली बार रफ्तार के शौकीन मोटोजीपी को देख सकेंगे। ऐसे में मोटोजीपी से जुड़ी कुछ मुख्य शब्द जिन्हें जानना आवश्यक है।

पिट लेन

राइडर्स अपने सत्र को शुरू करने के लिए पिट लेन का उपयोग करते हैं। बाइक बदलने, या सेटिंग्स को मोडिफाइ करने जैसे आवश्यक कार्य के लिए यहां आते हैं।

Also Read-

Noida MotoGP Race: सातवें आसमान पर रहेगा रफ्तार का रोमांच, राइडर्स की सुरक्षा करेगी BMW की सेफ्टी बाइक और कार

Noida MotoGP: मोटो जीपी से पहले दुल्हन की तरह सजने लगा आसपास का क्षेत्र, काफी संख्या में आएंगे विदेशी मेहमान

पिट लेन ओपनिंग

वार्म-अप लैप से 30 मिनट पहले पिट लेन खुलती है, जिससे राइडर्स को पिटलेन से बाहर निकलने और अपनी पिट पोजीशन लेने के लिए पांच मिनट का समय मिलता है, जहां उनकी संबंधित टीमें इंतजार करती हैं।

स्टार्टिंग ग्रिड

यह वह स्थान है जहां राइडर्स लाइनअप होते हैं और अपनी रेस शुरू करते हैं। प्रत्येक लाइन में तीन राइडर्स होते हैं और ग्रिड में उनकी जगह क्वालीफाइंग में किए गए उनके प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित की जाती है।

मिनट बोर्ड

रेस के दौरान तीन प्रकार के मिनट बोर्ड प्रदर्शित किए जाते हैं, एक पांच मिनट का बोर्ड, उसके बाद तीन मिनट का और अंत में एक मिनट का बोर्ड।

पांच मिनट का बोर्ड : टीमों, गेस्ट और दो मैकेनिकों को छोड़कर सभी को ग्रिड छोड़ने का संकेत देने के लिए ग्रिड पर पांच मिनट का बोर्ड प्रदर्शित किया जाता है।

तीन मिनट का बोर्ड : तीन मिनट के बाद, सभी उपकरण ग्रिड से हटा दिए जाने चाहिए और केवल दो मैकेनिक और छाता धारक सवारों के साथ रहेंगे।

एक मिनट का बोर्ड : जब एक मिनट का बोर्ड प्रदर्शित होता है तो राइडर्स को छोड़कर सभी को ग्रिड छोड़ देना चाहिए। वार्म-अप लैप शुरू होने से केवल 30 सेकंड पहले इंजन चालू होना चाहिए।

ट्रैक कर्ब

ट्रैक के कोनों और मोड़ पर लाल और सफेद रंग की पट्टी होती है। ये कर्ब ट्रैक के लिए सीमा मार्कर के रूप में काम करते हैं और एंट्री तथा एक्जिट, दोनों फेज के दौरान राइडर्स को कोनों पर नेविगेट करने में सहायता करते हैं।

पार्क फर्मे

फ्रेंच शब्द ‘पार्क फर्मे’ का अर्थ ‘क्लोज पार्क’ है। यह एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में कार्य करता है जहां क्वालीफाइंग सत्र और रेस के समापन पर मोटरसाइकिलों को निर्देशित किया जाता है। इन दिनों, पार्क फर्मे वह क्षेत्र है जहां शीर्ष तीन क्वालीफायर या रेस में शीर्ष तीन फिनिशर एक साथ आते हैं।

पोल पोजिशन

स्टार्टिंग ग्रिड के टाप स्थान को पोल पोजिशन के रूप में जाना जाता है। क्वालीफाइंग रेस के दौरान सबसे तेज समय निकालकर रेस खत्म करने वाला राइडर आगामी रेस के लिए पोल पोजिशन हासिल कर लेता है और मेन रेस के दौरान वह पोल पोजिशन से ही अपनी रेस शुरू करता है।

मेडिकल कार

ओपनिंग लैप पर किसी दुर्घटना की स्थिति में तुरंत चिकित्सा सहायता दी जाती है और इसके लिए मेडिकल कार का वहां मौजूद रहना आवश्यक है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर ट्रैक की स्थिति का आकलन करने के लिए सेफ्टी कार भेजी जाती है।