Move to Jagran APP

नोएडा में स्ट्रीट वेंडर पर कसेगी नकेल, 4936 पथ विक्रेताओं का आवंटन हो सकता है निरस्त

बार बार पथ विक्रेताओं से मासिक किराया जमा करने के लिए प्राधिकरण का सामान्य प्रशासन विभाग आग्रह कर चुका है लेकिन पथ विक्रेताओं ने मासिक किराया जमा करना उचित नहीं समझा। अब सामान्य प्रशासन की ओर से वर्क सर्किल एक से लेकर दस तक 109 वेंडिंग जोन में संचालित 4936 पथ विक्रेताओं से किराया राशि वसूलने के लिए निर्देश जारी किया गया है।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Wed, 03 Jul 2024 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 11:48 AM (IST)
नोएडा सेक्टर 37 स्थित पिंक वेंडर जोन में लगी दुकान। फोटो- जागरण आर्काइव

कुंदन तिवारी, नोएडा। प्राधिकरण के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 4936 पथ विक्रेताओं पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है। वेंडिंग जोन में दो बाई दो की जगह आवंटित कराने के बाद पथ विक्रेताओं ने प्राधिकरण में मासिक किराये का भुगतान नहीं किया है। जबकि प्रत्येक पथ विक्रेताओं प्राधिकरण खाते में किराये की राशि प्रति माह जमा करानी थी। ऐसे में आवंटन शर्त के उल्लंघन में सामान्य प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि मासिक किराया जमा करने के लिए सभी पथ विक्रेताओं को 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। नहीं जमा करने पर आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई होगी। वेंडिंग जोन में दो बाई दो की जगह आवंटित कराने के बाद पथ विक्रेताओं ने प्राधिकरण में मासिक किराये का भुगतान नहीं किया है।

ब्याज पर चल रहा मंथन

इस प्रकरण में थोड़ा पेंच भी फंस गया है कि पथ विक्रेताओं से बकाया राशि पर लगने वाला ब्याज लिया जाए या नहीं। शीर्ष अधिकारियों की ओर से मंथन किया जा रहा है। यदि लिया गया तो यह बकाया राशि हजारों से लाखों में पहुंच जाएगी, क्योंकि प्राधिकरण में पेनाल्टी के साथ जुर्माना वसूलने का नियम है। ऐसे में पथ विक्रेताओं को इस प्रकरण में लाखों रुपये चुकाने पड़ सकते है, क्योंकि ब्याज छोड़ने का प्रविधान प्राधिकरण में नहीं है।

भौतिक परीक्षण में खुलेगी पोल 

वर्क सर्किल की ओर से जब बकाया राशि के लिए भौतिक निरीक्षण किया जाएगा, तो पता चलेगा कि जिस पथ विक्रेता को जगह का आवंटन हुआ था, वह मौके पर काबिज ही नहीं है।

उसने मासिक मोटी रकम पर जगह किराये पर उठा दी है, जिसका किराया वसूल किया जा रहा है। जो आवंटन शर्त को घोर उल्लंघन भी है, क्योंकि कारोबार करने के लिए वेंडर को जगह आवंटित हुई है, जिसे किराये पर उठाया ही नहीं जा सकता है।

विभिन्न श्रेणियों में निर्धारित वेंडिंग जोन पथ विक्रेताओें की किराया राशि

  • सेक्टर -                      किराया राशि
  • आवासीय -                 1800 रुपये
  • औद्योगिक-                  2400 रुपये
  • वाणिज्यिक व संस्थागत- 3000 रुपये

सभी पथ विक्रेताओं को 31 जुलाई तक समय दिया गया है कि वह अपना बकाया प्राधिकरण के खाते में जमा करें। पथ विक्रेताओं ने वेंडिंग जोन में जगह आवंटित करने के बाद आज तक मासिक किराया जमा नहीं किया है। 31 जुलाई तक बकाया राशि जमा नहीं की जाती है तो आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। किराया वसूली के लिए सभी वर्क सर्किल को लिखा गया है।

-देवेंद्र प्रताप सिंह, ओएसडी (सामान्य प्रशासन) नोएडा प्राधिकरण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.