Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Traffic Challan: नोएडा के वाहन चालक ध्यान दें...छोटी सी गलती पड़ेगी भारी, कटेगा मोटा चालान

Noida Traffic Challan नोएडा में प्रतिदिन औसतन 43 सौ दोपहिया वाहन सवारों के चालान किए जा रहे हैं। जिले में वर्तमान समय में 25 लाख से ज्यादा चालान लंबित है। यातायात पुलिस की ओर से करीब तीन लाख लंबित चालान के निस्तारण का लक्ष्य लोक अदालत में रखा गया है। इसके अभी से तैयारियां की जा रही है। पुलिस की शख्ती के बावजूद ऐसे आंकड़े आना चिंताजनक है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sat, 26 Aug 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
Noida Traffic Challan: नोएडा में धड़ाधड़ कट रहे चालान

नोएडा, जागरण संवाददाता। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शहर में इंटीग्रेटेड हाइवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइएचटीएमएस) परियोजना के तहत लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से ई-चालान किए जा रहे हैं।

यातायात पुलिस भी प्रमुख मार्गो पर चेकिंग अभियान चला रही है। इसके बावजूद दोपहिया वाहन चालक बाज नहीं आ रहे हैं, आलम यह है कि प्रतिदिन औसतन 43 सौ दोपहिया वाहन सवारों के चालान किए जा रहे हैं।

चिंताजनक बात ये है कि पुलिस ने सख्ती की, तो बड़ी संख्या में लोगों ने चालान बचाने के लिए गुणवत्ता से समझौता कर घटिया हेलमेट लगाना शुरू कर दिया है, जो हादसे के समय सिर बचाने के बजाय उसे और अधिक जख्मी कर सकते हैं। पेश है नोएडा से मोहम्मद बिलाल की रिपोर्ट-

यातायात पुलिस ने किस मामले में कितने किए चालान

मामला       जुलाई में         चालान इस वर्ष कुल चालान

ओवर स्पीड-   1579            54,845

बिना हेलमेट - 1, 31,593    397379

बिना सीट बेल्ट- 6,453       41,608

तीन सवारी- 3,865            15,328

मोबाइल का प्रयोग- 1,007  6,633

विपरीत दिशा- 16,236       83,005

रेड लाइट जंप- 4,772         37,031

कितने वाहन किए सीज

वाहन   जुलाई में     इस वर्ष कुल

बस-ट्रक   82             653

कार- 193               1358

ऑटो - 236              2988

ई- रिक्शा- 87            699

मोटर साइकिल 203  1,704

किस श्रेणी के कितने वाहनों का किया गया चालान

बस-ट्रक   3,845

कार    75,847

ऑटो   3,463

ई-रिक्शा   893

मोटर साइकिल 1,39,902

मुख्य बिंदु-

  • 4,772 वाहनों का चालान रेड लाइट का उल्लंघन करने पर हुआ।
  • 160 वाहन चालक रोजाना रेड लाइट को ठेंगा दिखा रहे हैं।
  • 50 प्रतिशत से अधिक हादसे वाहन चालकों की लापरवाही से होते हैं।
  • 75 बाइक सवारों की जान हादसे के समय हेलमेट नहीं लगाने की वजह से जाती है।
  • 1,31,593 वाहनों का चालान हेलमेट नहीं लगाने पर किया गया।
  • 84 से अधिक स्थानों पर शहरों में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन।

शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। कैमरे की मदद से भी चालान किए जा रहे हैं।

- अनिल यादव, डीसीपी ट्रैफिक, नोएडा

नौ सितंबर को लगेगी लोक अदालत, लंबित चालान का हो सकेगा निस्तारण

सूरजपुर स्थित कोर्ट परिसर में नौ सितंबर लोक अदालत का आयोजन होगा। जिसमें वाहन स्वामी लंबित चालान का न्यूनतम जुर्माना भरकर चालान का निस्तारण करा सकेंगे।

जिले में वर्तमान में 25 लाख से ज्यादा चालान लंबित है। यातायात पुलिस की ओर से करीब तीन लाख लंबित चालान के निस्तारण का लक्ष्य लोक अदालत में रखा गया है। इसके अभी से तैयारियां की जा रही है।

एनसीआर में शामिल होने के कारण नोएडा में प्रतिदिन दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम से छोटे व बड़े वाहनों का आवागमन होता है।

इस कारण शहर में लाल बत्ती का उल्लंघन, दोपहिया पर तीन सवारी, बिना हेलमेट बाइक चलाना, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाना, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाना, मानक से अधिक प्रदूषण, उल्टी दिशा में वाहन चलाने और नो पार्किंग का उल्लंघन करते हैं। फिर ऐसे वाहन स्वामी द्वारा चालान जमा नहीं किया जाता है।

करीब दस लाख से अधिक ऐसे वाहनों हुआ चालान

यातायात पुलिस की ओर से करीब दस लाख से अधिक ऐसे चालान किए गए हैं जो वाहन दूसरे प्रदेशों व दूसरे शहरों के हैं। यातायात पुलिस की ओर से जिन वाहनों के चालान पूर्व में काटे गए हैं और भुगतान नहीं हुआ है।

ऐसे वाहन स्वामी को दोबारा मैसेज भेजकर चालान जमा करने की हिदायत दी जाएगी। चालान जमा नहीं करने पर उनके वाहनों को अगली बार कार्रवाई के दौरान पकड़े जाने पर सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं भुगतान?

चालान भुगतान की प्रक्रिया पहले की अपेक्षा सरल है। जिन वाहनों के चालान कटे हैं उनके स्वामी सेक्टर-14ए स्थित ट्रैफिक कार्यालय में चालान का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा विभाग की साइट पर जाकर ऑनलाइन भी चालान का भुगतान किया हैं। जिन वाहनों का चालान अधिक होता तो ऐसे वाहन के स्वामियों को वाहन को बेचने के दौरान परेशानी आती है। वहीं कई बार लोग वाहन फिटनेस में भी परेशानी आता है।

कैसे ऑनलाइन चेक करें ई-चालान?

सबसे पहले परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाए। फिर 'चेक आनलाइन सर्विस' के विकल्प पर जाकर नीचे दिए गए चेक चालान स्टेटस पर क्लिक करें। फिर वाहन चालान संख्या, वाहन संख्या (चेसिस/इंजन संख्या के साथ) या अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर में से कोई एक दर्ज करें।

मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद सही कैप्चा दर्ज करके 'गेट डिटेल' पर क्लिक करें। फिर अगले पेज पर वाहन के पेंडिंग चालान की स्थिति दिख जाएगी और यदि कोई चालान नहीं है तो 'चालान नोट फाउंड' लिखा दिखाई देगा।

नौ सितंबर को लोक अदालत का आयोजन होना है जिसमें करीब तीन लाख चालान के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जरूरी तैयारियां शुरू कर दी है।

- अनिल यादव, डीसीपी ट्रैफिक नोएडा

जातिसूचक शब्द और काली फिल्म लगे एक हजार वाहनों के चालान

नोएडा यातायात पुलिस की ओर से वाहनों पर जातिसूचक शब्द लिखने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। हाल ही में सेक्टर-16ए स्थित रजनीगंधा सहित शहर में विभिन्न जगह अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है। अबतक एक हजार से अधिक का चालान हो चुका है। साथ ही काली फिल्म लगे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

सेक्टर-125 एमिटी यूनिवर्सिटी एवं सेक्टर-126 मार्ग पर अनाधिकृत, नो पार्किंग में खड़े और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालान किए गए। नो पार्किंग में खड़े वाहनों को क्रेन की मदद से उठाकर हटवाया गया।

वहीं सेक्टर-108 फ्लाईओवर मार्ग पर विपरीत दिशा में चलने वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इससे पहले रविवार रात को सेक्टर-38ए स्थित गार्डन गलेरिया के बाहर ड्रंकन-ड्राइविंग करने एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर