Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा का अनोखा पार्क: रोजाना लेजर शो से मिलेगा वेदों का ज्ञान, जानिए टिकट से लेकर इससे जुड़ी खास बातें

Noida Ved Van Park नोएडा के सेक्टर 78 में 12 एकड़ में बने इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले वेदवन पार्क परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। पार्क आम लोगों के लिए बिल्कुल फ्री है। इस पार्क में प्रवेश के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। पार्क में ओपन जिमऔर खान पान के लिए रेस्तरां की व्यवस्था भी होगी।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 11 Jul 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
नोएडा का अनोखा पार्क: रोजाना लेजर शो से मिलेगा वेदों का ज्ञान

नोएडा। Noida Ved Van Park : सप्त ऋषि पर आधारित वेदवन पार्क प्रदेश का यह पहला पार्क है, जिसे ऋषि-मुनियों को समर्पित किया गया है। इतना ही नहीं हर जोन में ऋषियों के जीवन से जुड़ी किसी घटना को स्कल्पचर और आर्ट के जरिये प्रदर्शित किया है। जो सप्त ऋषियों के बारे में उनके जीवन की घटना को दर्शाता है।

पार्क के बीचों बीच लगाई गई ऋषि अगस्त्य की मूर्ति

पार्क के बीचों बीच ऋषि अगस्त्य की 30 फीट ऊंची मूर्ति लगाई गई है। अगस्त्य के बारे में कहा जाता है कि एक बार इन्होंने अपनी मंत्र शक्ति से समुद्र का समूचा जल पी लिया था। जिसका सजीव वर्णन पार्क में किया गया है।

Dive deep into Ved mantras amidst musical fountains & experience the beauty of 'Saptrishi'. The first of its kind park, Vedvan is the perfect place to enjoy with family & friends. pic.twitter.com/50LLx1i0D3— CEO, NOIDA Authority #IndiaFightsCorona (@CeoNoida) July 8, 2023

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पार्क का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया है, जिसमें नई पीढ़ी को ऋषि मुनियों के साथ वेदों का ज्ञान भी मिल सकेगा।

पार्क में ऋषि अगस्त्य, ऋषि अत्रि, भारद्वाज ऋषि, गौतम ऋषि, जमदग्नि ऋषि, ऋषि वशिष्ठ, ऋषि विश्वामित्र के नाम पर सप्तऋषि जोन बनाया गया है। प्रत्येक जोन में उनके ज्ञान और उपदेशों की जानकारी का वर्णन किया गया है।

12 एकड़ में फैला है पार्क

12 एकड़ यानी 29 हजार 300 वर्गमीटर में फैले पार्क का निर्माण 22.68 करोड़ में किया गया है। दिल्ली-एनसीआर में भी इस तरह का पार्क नहीं है। यहां चार वेदों के आकर्षण के साथ कई दीवारें बनाई गई हैं।

इन पर प्राचीन भारतीय संतों की मूर्तियां लगाई गई हैं। यहां ऋषि अगस्त्य की मूर्ति को लगा दिया गया है। बता दें कि नोएडा के सेक्टर-78 स्थित इस पार्क को करीब 28 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।

पार्क में मिलेगी फ्री एंट्री

इस मूर्ति को लेजर के जरिए सजीव चित्रित किया जाएगा। खास बात यह है कि पार्क आम लोगों के लिए बिल्कुल फ्री है। इस पार्क में प्रवेश के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। पार्क में ओपन जिम, एम्फीथिएटर और खान पान के लिए रेस्तरां की व्यवस्था भी होगी।

शाम को लेजर शो देखेंगे टूरिस्ट

वेदवन पार्क में प्रतिदिन शाम को लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। यह शो 20 मिनट का होगा, जिसमें पहले संस्कृत भाषा के साथ-साथ हिन्दी में जीवन का परिकल्पना को बताया जाएगा। लेजर शो देखने के लिए ओपन थियेटर भी यहां बनाया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें