Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Flat Buyers: नोएडा में अब फ्लैट खरीदारों की बढ़ी नई टेंशन, फ्लैट खरीदने के दौरान लगेगा अतिरिक्त शुल्क

Noida Authority News नेफोवा के विरोध के बाद अब क्रेडाई वेस्टर्न यूपी ने भी ग्रेटर नोएडा व यमुना प्रा​धिकरण के एग्रीमेंट टू लीज के फैसले पर विचार करने की मांग की है। खरीदारों के पक्ष में मंगलवार को क्रेडाई वेस्टर्न यूपी के सचिव दिनेश गुप्ता ने दोनों प्रा​धिकरण के सीईओ को एक पत्र लिखा है। बता दें फ्लैट बुकिंग के समय खरीदारों को 10 प्रतिशत धनरा​शि देनी होती है।

By Arpit Tripathi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
Noida Authority: फ्लैट खरीदने के दौरान स्टांप शुल्क से खरीदारों पर बढ़ेगा बोझ। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। पिछले दिनों नेफोवा के विरोध के अब क्रेडाई वेस्टर्न यूपी ने भी ग्रेटर नोएडा व यमुना प्रा​धिकरण के एग्रीमेंट टू लीज के निर्णय पर विचार करने की मांग की है। दरअसल यमुना प्राधिकरण ने पिछले दिनों बोर्ड बैठक में एग्रीमेंट टू लीज के दौरान फ्लैट बुकिंग (Noida Flat Booking) के समय ही खरीदारों से स्टांप शुल्क की धनरा​शि जमा करने का प्रस्ताव जारी किया था।

इसके बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण नेवी अगली बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखने की बात कही थी। क्रेडाई ने इस फैसले को खरीदारों के हित में नहीं बताया है और दोनों प्रा​धिकरण से विचार करने की मांग की है, जिससे कि खरीदारों को राहत मिल सके।

बुकिंग के दौरान स्टांप शुल्क का  पड़ेगा अतिरिक्त खर्चा

खरीदारों के समर्थन में मंगलवार को क्रेडाई वेस्टर्न यूपी के सचिव दिनेश गुप्ता ने दोनों प्रा​धिकरण के सीईओ को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में बताया कि फ्लैट बुकिंग के समय खरीदारों को 10 प्रतिशत धनरा​शि देनी होती है। कई खरीदार ऐसे होते हैं जिन्हें लोन लेना पड़ता है। बुकिंग के दौरान स्टांप शुल्क का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

'खरीदारों के बिंदुओं पर फिर से हो विचार'

वहीं स्टांप शुल्क देने के बाद खरीदार बीच में फ्लैट को बेच नहीं सकेगा। कई खरीदार मजबूरी में बुकिंग के कुछ माह बाद ही फ्लैट बेच देते हैं। इस दौरान उनका स्टांप शुल्क किसी काम नहीं आएगा। स्टांप शुल्क के समायोजन को लेकर भी ​नियम साफ नहीं है। दिनेश गुप्ता ने मांग की कि खरीदारों के बिंदुओं पर फिर से विचार किया जाए।

यह भी पढ़ें: Noida सेक्टर-18 बाजार में 10 घंटों तक नहीं होगी वाहनों की एंट्री, 500 मीटर की रोड होगी 'नो व्हीकल जोन'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें