Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO ने ऐसे ढाई हजार परिवारों को दी गुड न्यूज, मिलेंगे सात लाख रुपये

भविष्य निधि संगठन ने ढाई हजार परिवारों को राहत भरी खबर दी है। दरअसल भविष्य निधि संगठन की तीन टीमों की ओर से नौकरी छूटने का कारण मौत होने वाले लोगों को लेकर एक सर्वे किया गया है। इस सर्वे में पाया गया है कि करीब ढाई सौ नियक्ताओं के यहां काम करने वाले ढाई हजार लोग मौत के आखरी समय में भी नौकरी कर रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 18 Sep 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
EPFO ने ऐसे ढाई हजार परिवारों को दी राहत भरी खबर

नोएडा, जागरण संवाददाता। सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में भविष्य निधि संगठन ऐसे ढाई हजार परिवारों को आर्थिक मदद के तौर पर ढाई लाख रुपये से सात लाख रुपये तक की मदद करेगा, जिनके स्वजन की मौत नौकरी करते हुए हो गई है।

EPFO की टीमों ने जुटाया डेटा

दरअसल नौकरी छूटने का कारण मृत्यु होने वाले लोगों को लेकर संगठन की तरफ से एक सर्वे किया गया है, जिसमें करीब ढाई सौ नियक्ताओं (एम्प्लॉयर्स) के यहां काम करने वाले ढाई हजार लोग मौत के आखरी समय में भी नौकरी कर रहे थे।

तीन महीने में खाते में पहुंच जाएगा भुगतान

इसमें ऐसे भी परिवार के लोग हैं, जिन्हें सदस्यों का पीएफ नंबर भी नहीं पता है। इन परिवारों से संपर्क पर भविष्य निधि संगठन लोगों की पेंशन और बीमा की राशि दिलाने के प्रयास में जुटा है। इसमें नियोक्ता के माध्यम से पत्र भविष्य निधि संगठन को भेजा जा रहा है।

Also Read-

Retirement Planning में EPF Calculator कैसा करता है मदद? कैलकुलेटर इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

EPF अकाउंट की डिटेल्स अब आसानी से अपडेट कर पाएंगे यूजर्स, EPFO ने जारी किया सर्कुलर

नियोक्ता आनाकानी करे तो EPFO से करें शिकायत

यदि नियोक्ता पत्र भेजने में आनाकानी कर रहा तो संगठन से शिकायत करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें निर्धारित बीमा राशि मिलने के साथ ही प्रत्येक महीने पेंशन भी स्वजन को मिल रही, जो सैलरी के साथ काम करने वाले वर्ष के अनुपात में लोगों को मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें