Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport: दिल्ली की तर्ज पर नोएडा एयरपोर्ट के पास भी बनेगा हैबिटेट सेंटर, मिलेंगी कई सुविधाएं

Noida Airport अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास भी दिल्ली की तरह ही हैबिटेट सेंटर बनाया जाएगा। राजधानी का इंडिया हैबिटेट सेंटर 10 एकड़ का है। जबकि यहां पर इसे 25 एकड़ में बनाया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के अलावा इसमें एनबीसीसी और हुडको की भी हिस्सेदारी होगी। इसके बन जाने के बाद कई तरह की सुविधाएं होंगी। पढ़ें पूरी जानकारी।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 22 Aug 2024 09:09 AM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक 25 एकड़ में बनेगा हैबिटेट सेंटर। फाइल फोटो

अरविंद मिश्रा, ग्रेटर नोएडा। इंडिया हैबिटेट सेंटर (India Habitat Center) की तर्ज पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के नजदीक हैबिटेट सेंटर का निर्माण होगा। यमुना प्राधिकरण हैबिटेट सेंटर के लिए निश्शुल्क भूमि देगा।

नई दिल्ली में बुधवार को इंडिया हैबिटेट सेंटर में इसके लिए यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) व आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) के बीच अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

हुडको और एनबीसीसी की भी होगी हिस्सेदारी 

हैबिटेट सेंटर के लिए संचालन के लिए स्पेशल परपज व्हीकल एसपीवी का गठन किया जाएगा। इसमें यमुना प्राधिकरण के अतिरिक्त हुडको और एनबीसीसी की हिस्सेदारी होगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय आयोजनों का केंद्र बनेगा। राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए प्राधिकरण का जोर ढांचागत सुविधाएं विकसित करने पर है। प्राधिकरण ने बुधवार को हुडको के साथ हैबिटेट सेंटर के निर्माण के लिए अनुबंध किया है।

25 एकड़ में होगा निर्माण

इसका निर्माण 25 एकड़ में किया जाएगा। यह भूमि प्राधिकरण निश्शुल्क मुहैया कराएगा। हैबिटेट सेंटर की निर्माण लागत को हुडको (HUDCO) वहन करेगा। निर्माण की जिम्मेदारी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) को सौंपी गई है।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली का इंडिया हैबिटेट सेंटर दस एकड़ में है। यीडा में हैबिटेट सेंटर 25 एकड़ में होगा। इसके संचालन के लिए स्पेशल परपज व्हीकल का गठन किया जाएगा। इसमें प्राधिकरण की भी हिस्सेदारी होगी।

यमुना क्षेत्र में कन्वेंशन सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एक समिति गठित की गई है। यह समिति सात दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। प्रदर्शनी केंद्र के विकास में भी हुडको ने रुचि दिखाई है।

इंडिया हैबिटेट सेंटर की तरह होंगी सुविधाएं

हैबिटेट सेंटर (Habitat Center) में इंडिया हैबिटेट सेंटर की तरह ही सुविधाएं होंगी। इसमें कॉन्फ्रेंस हाल, रेस्त्रां, विजुअल आर्ट गैलरी, एम्फीथिएटर, लाइब्रेरी आदि शामिल हैं।

एक्सपो सेंटर की भी योजना

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट (India Expo Center and Mart) की तरह यीडा क्षेत्र (YEIDA) में भी इसे विकसित की करने की योजना है। प्राधिकरण बोर्ड जून में इसके लिए सैद्धांतिक सहमति दे चुका है। नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक सेक्टर सात में दो सौ एकड़ में प्रदर्शनी केंद्र विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Noida International Airport को लेकर बड़ा अपडेट, दो महीने बाद शुरू हो सकती है उड़ान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर