Move to Jagran APP

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलेगी पॉड टैक्सी, 3 महीने में मिलेगी गुड न्यूज

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलेगी। इस प्रोजेक्ट में करीब 641 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। पॉड टैक्सी परियोजना के विकासकर्ता का चयन तीन महीने में कर लिया जाएगा। 2024 से इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 11:05 AM (IST)
Hero Image
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलेगी पॉड टैक्सी
ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। यमुना प्राधिकरण ने पॉड टैक्सी परियोजना (Pad Taxi Project) की निविदा और कंसेशन एग्रीमेंट तैयार करने के लिए इंडियन पोर्ट रेल एंड रोप-वे कारपोरेशन लिमिटेड को जिम्मेदारी सौंप दी है। तीन माह में विकासकर्ता कंपनी का चयन हो जाएगा।

2024 से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में चलेगी Pad Taxi

2024 से यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) क्षेत्र में पॉड टैक्सी का संचालन शुरू हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी संचालित होंगी। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि निविदा व कंसेशन एग्रीमेंट तैयार होते ही विकासकर्ता के चयन की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी के बीच सार्वजनिक परिवहन की सुगम व्यवस्था के लिए पॉड टैक्सी परियोजना तैयार की गई है। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इंडिया पोर्ट रेल एंड रोप-वे कारपोरेशन लि. ने तैयार की है।

प्राधिकरण की बैठक में डीपीआर को मिली मंजूरी

प्राधिकरण की 24 अगस्त को हुई बोर्ड बैठक में डीपीआर को मंजूरी मिल गई। साथ ही परियोजना के अगले चरण पर काम शुरू हो गया है। विकासकर्ता के चयन के लिए निविदा व कंसेशन एग्रीमेंट तैयार कराया जा रहा है।

  • पॉड टैक्सी की विशेषताएं-

  • पॉड टैक्सी का वजन 820 किलो है और इसमें 500 किलो तक वजन एक साथ ले जाने की क्षमता होगी।
  • इसे संकरी गलियों, मॉल, होटल, ऑफिस व हॉस्पिटल के गेट के सामने से ट्रैक बनाकर चलाया जा सकता है। इसकी रफ्तार लगभग 40 किमी प्रति घंटे होगी।
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यह पहला कंप्यूटर ऑपरेटेड वाहन होगा, जिसमें पैसेंजर के टिकट खरीदते ही कंप्यूटर पॉड टैक्सी को संकेत देगा और टैक्सी स्टेशन पर यात्री का इंतजार करेगी।
  • ये बैटरी से चलने वाली छोटी कार जैसी टैक्सी है, जो एलिवेटेड रोड पर रबर के टायर से बिना ड्राइवर के चलती है। 6 सीटर टैक्सी में कोई भी सफर कर सकता है। 
  • जब टैक्सी स्टेशन पर रहेगी, उस दौरान यह रिचार्ज होती रहेगी।
641 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान

इसकी जिम्मेदारी भी इंडिया पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन लिमिटेड को दी गई है। परियोजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर विकसित होगी। इस पर 641 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें एलिवेटेड ट्रैक, पॉड आदि की लागत शामिल है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।