Move to Jagran APP

Noida: स्कूल में तीन साल की बच्ची से दुष्कर्म मामले में अभिभावकों का फूटा गुस्सा, गेट पर 6 घंटे किया प्रदर्शन

नोएडा के एक स्कूल में तीन साल सात महीने की बच्ची से दुष्कर्म के मामले में अभिभावकों का गुस्सा फूट पड़ा। शनिवार को अभिभावकों ने स्कूल के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। आक्रोश को देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल शिक्षिका और हेडमास्टर को निष्कासित करने का आश्वासन दिया है। नर्सरी से कक्षा एक तक के बच्चों के अभिभावकों को स्कूल में लगे कैमरों का एक्सेस भी दिया जाएगा।

By Pravendra Singh Sikarwar Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:58 PM (IST)
Hero Image
बच्ची के साथ दुष्कर्म से नाराज अभिभावकों ने छह घंटे किया जोरदार प्रदर्शन।

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-27 स्थित एक नामी स्कूल में तीन साल सात माह की बच्ची से दुष्कर्म से नाराज अभिभावकों के सब्र का बांध टूट गया। गुस्साए अभिभावकों ने शनिवार सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक स्कूल के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया।

अभिभावकों के आक्रोश को देखकर स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल, शिक्षिका व हेडमास्टर को निष्कासित करने का आश्वासन दिया। नर्सरी से कक्षा एक में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों को स्कूल में लगे कैमरों का एक्सेस भी देने का आश्वासन दिया।

गेट पर प्रदर्शन किया शुरू

सेक्टर-27 के एक नामी स्कूल में बच्ची से दुष्कर्म की घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं। शनिवार सुबह आठ बजे अभिभावक स्कूल के गेट पर पहुंचे और प्रदर्शन शुरू किया। कुछ अभिभावक स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी से भी मिलने पहुंचे। हंगामे की सूचना पर भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया।

प्रिंसिपल नहीं आईं मिलने

अभिभावकों ने आरोप लगाया कि प्रिंसिपल मौके पर नहीं पहुंचीं। आखिर में बात करने के लिए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर उनके बीच पहुंचे। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की ओर से प्रिंसिपल, शिक्षिका और हेडमास्टर को निष्कासित करने का आश्वासन दिया गया।

छात्रों के अभिभावकों को मिलेगा कैमरे का एक्सेस

स्कूल में तीन माह तक कार्यवाहक प्रिंसिपल की तैनाती की जाएगी। नर्सरी से कक्षा एक में पढ़ रहे छात्रों के अभिभावकों को स्कूल के कैमरे का एक्सेस दिया जाएगा। क्लासरूम समेत स्कूल परिसर में जहां कैमरे नहीं हैं वहां कैमरे लगाए जाएंगे।

नौ नवंबर को बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट और अभिभावकों के साथ एक बैठक अब प्रस्तावित है। बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल प्रबंधन की ओर से जो जरूरी कार्य किए गए हैं वह इस बैठक में बताए जाएंगे।

यह था मामला

स्कूल में तीन साल सात माह की बच्ची से स्टाफ ने दुष्कर्म किया था। क्लास टीचर व सुरक्षा पर्यवेक्षक पर घटना को छिपाने का साक्ष्य मिला है। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें- New Noida Master Plan 2041: नए नोएडा का रास्ता साफ, YEIDA 209 वर्ग किमी में बसाएगा शहर

चार सदस्यीय टीम गठित

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने इस मामले में चार सदस्यीय जांच समिति बनाई है। उसमें सिटी मजिस्ट्रेट, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रोबेशन अधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल हैं। टीम ने शनिवार को स्कूल में जांच भी की। अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन से बात की है। जांच समिति अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, गौतमबुद्ध नगर पैरेंट्स वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मनोज कटारिया ने बताया कि शुक्रवार रात से स्कूल प्रबंधन से शनिवार की मीटिंग के लिए संपर्क किया गया था। शनिवार को स्कूल प्रबंधन ने अभिभाभक शिक्षक बैठक ही रद कर दी थी। वहीं, उत्तर प्रदेश महिला आयोग ने भी इस मामले में जांच शुरू कर दी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।