Move to Jagran APP

Diwali 2024: दीवाली पर महंगाई से आम लोगों को राहत! इन जगहों पर मिलेगी सस्ती दाल, चावल और प्याज

केंद्र सरकार ने महंगाई से परेशान लोगों को दीवाली पर राहत दी है। नेफेड की तरफ से सस्ती दाल चावल आटा सहित प्याज बेचे जाने वाली योजना को केंद्र ने दोबारा लॉन्च कर दिया है। अब दिल्ली एनसीआर के लोग रिटेल आउटलेट्स में पहुंचकर कम दाम पर दाल चावल आटा और प्याज खरीद सकेंगे। कई जगहों पर इसकी बिक्री चालू हो चुकी है।

By gyanendra shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 27 Oct 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
महंगाई से परेशान लोगों को केंद्र सरकार राहत दी है। फाइल फोटो- जागरण
ज्ञानेंद्र कुमार शुक्ल, ग्रेटर नोएडा। केंद्र सरकार की तरफ से आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए पूर्व में लोकसभा चुनाव के पहले नेफेड की तरफ से सस्ती दाल, चावल, आटा सहित प्याज का वितरण कम मूल्य पर किया गया था। दूसरे फेज में सरकार ने दीपावली के पहले रिटेल आउटलेट्स, मोबाइल वैन के माध्यम से इसे दोबारा लॉन्च कर दिया है। कई जगह पर इसका वितरण शुरू भी किया जा चुका है। कई जगह पर अभी स्टाक पहुंचना बाकी है।

इन स्टोर में मिलेगा कीफायती दाम पर सामान

भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ यानी नेफेड की तरफ से दूसरे फेज में सस्ती दाल, चावल, आटा सहित प्याज का वितरण होना है। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से फूडचेन आउटलेट्स में रिलायंस स्टोर, बिग बाजार, विशाल मेगामार्ट, वीमार्ट सहित विभाग की मोबाइल वैन के माध्यम से आमजन को सस्ते दर में इनकी उपलब्धता कराना है। एनसीआर क्षेत्र के जिलों में भी इनका वितरण होना है।

केंद्र सरकार ने 23 अक्टूबर को लॉन्च की थी योजना

योजना को बीती 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने लॉन्च कर दिया है। इसमेें दूसरे फेज के अंतर्गत आठ राज्यों में वितरण किया जाएगाप। इन राज्यों में मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश,बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक,राजस्थान व गुजरात राज्य शामिल हैं।

35 रुपये प्रति किलो मिलेगा प्याज

विभाग की मानें तो दीपावली तक दाल का भी स्टाक मिल जाएगा। दूसरे फेज में दाल 70 रुपये प्रति किलो, आटा 30 रुपये प्रति किलो, चावल 34 रुपये प्रति किलो व प्याज 35 रुपये प्रति किलो की दर से आमजन को उपलब्ध कराया जा रहा है।

जीएम नेफेड दिल्ली अमित गोयल का कहना था कि बुधवार से सस्ता आटा, दाल सहित चावल व प्याज का वितरण शुरू हो जाएगा। यह सभी चिंहित फूड चेन आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा।

नोएडा में 245 किलो दूषित मिठाई कराई नष्ट

दीपावली पर्व को लेकर दूषित खाद्य पदार्थों व मिठाइयों की बिक्री व उत्पादन पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी शनिवार को भी जारी रही। टीम ने नोएडा में कई प्रतिष्ठानों व मिठाइयों की दुकानों से आठ नमूने भरे। नोएडा के सेक्टर 155 व सेक्टर 115 से 45 किलो व दो क्विंटल दूषित मिठाई नष्ट कराई।

सहायक आयुक्त खाद्य सर्वेश कुमार मिश्रा के निर्देश पर तीनों टीमों ने छापेमारी की। जिसमें मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीरेंद्र द्विवेदी के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी मुकेश कुमार व विजय बहादुर पटेल की टीम ने नोएडा सेक्टर 155 में बांसुरीवाला स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट की निर्माण शाला से घी व बेसन के लड़डू का नमूना भरा।

लखनऊ प्रयोगशाला भेजे गए आठ नमूने

यहां पर लगभग 45 किलो दूषित मिठाई मिली जिसे टीम ने नष्ट कराया। यहां से टीम ने गेजा रोड नोएडा स्थित अशोक खोया एवं पनीर भंडार से घी का एक नमूना, गांव चौड़ा सेक्टर 22 स्थित प्रवीण फूड प्रोडक्ट की नमकीन में छापेमारी कर निर्माण इकाई से एक मिर्च पाउडर, एक नमकीन का नमूना भरा।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओपी सिंह व अमर बहादुर सरोज की टीम ने सेक्टर 155 सौरखा नोएडा स्थित कृष्णा इंटरप्राइजेज की निर्माणशााला से पेड़ा व बर्फी का एक-एक नमूना भरा। मौके पर ही मिली दो क्विंटल दूषित मिठाई को नष्ट किया। तीनों टीमों ने कुल आठ नमूने भरे जिनको जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला भेजा गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।