Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा में पालतू कुत्ते-बिल्ली का रजिस्ट्रेशन शुरू, नहीं कराने पर लगेगा दो हजार रुपये का जुर्माना

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पालतू पशुओं (कुत्ता बिल्ली आदि) के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस शुरू कर दिया है। इसके लिए प्राधिकरण की मित्रा एप पर रजिस्ट्रेशन लाइव हो गया है। प्रक्रिया ऑनलाइन होने से लोग घर बैठे अपने पालतू पशुओं का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। साथ ही राहत की बात यह है कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 14 Aug 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
कुत्ता और बिल्ली के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर में पालतू पशुओं (कुत्ता, बिल्ली आदि) के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मित्रा एप पर पशु स्वामी पशुओं का पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

पशुओं के पंजीकरण के लिए तीन महीने का समय दिया गया है, जिसके बाद दो हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। प्राधिकरण की ओर से दो दिन पहले ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है।

पिछले सप्ताह पोर्टल विकसित कर रही कंपनी ने पंजीकरण का प्रस्तुतिकरण अधिकारियों के समक्ष किया था। कुछ बदलाव करने के बाद इसे लॉन्च कर दिया गया है। दैनिक जागरण ने सबसे पहले निवासियों को इसकी जानकारी दी थी।

लंबे समय से मांग कर रहे थे लोग

पालतू जानवरों के पंजीकरण के लिए निवासी लंबे समय से मांग कर रहे थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार जनस्वास्थ्य विभाग को पालतू जानवरों (कुत्ता, बिल्ली आदि) का पंजीकरण शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए थे।

प्राधिकरण की एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस की निगरानी में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने पालतू जानवरों के पंजीकरण की सभी प्रक्रिया को पूरा करते हुए प्राधिकरण के मित्रा ऐप पर यह सुविधा शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें-

Noida Dog Policy: नोएडा में लागू हुई डॉग पॉलिसी, 31 जनवरी तक रजिस्‍ट्रेशन नहीं तो हर महीने देना होगा जुर्माना

Noida Dog Stay: घर से बाहर जा रहे पशु मालिक अब रहेंगे बेफिक्र, ग्रेटर नोएडा में बनेगा डॉग स्टे

मुफ्त में करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

सीईओ के निर्देश पर फिलहाल पंजीकरण को निश्शुल्क रखा गया है। एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस ने बताया कि पालतू जानवरों के पंजीकरण से दो लाभ मिलेंगे। पहला, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास पालतू पशुओं का डाटा आ जाएगा, जिससे किसी तरह की पालिसी बनवाने में मदद मिलेगी।

दूसरा पालतू पशुओं का वैक्सीनेशन हो जाएगा, क्योंकि पंजीकरण के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य है। ऐसे में यदि कोई पालतू पशु किसी व्यक्ति को काट लेता है तो उसे बड़ी बीमारी होने का खतरा नहीं रहेगा। सीईओ एनजी रवि कुमार ने पालतू जानवरों को रखने वाले सभी नागरिकों से जल्द पंजीकरण कराने की अपील की है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर