Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं PM मोदी और CM योगी, कई मार्गों पर रहेगा डायवर्जन; पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

नोएडा ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक्सपो मार्ट के आसपास 11 सितंबर को सुबह से रात 11 बजे तक ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार रात को ग्रेटर नोएडा पहुंच जाएंगे। वह जीबीयू में रात्रि विश्राम करने के बाद मंगलवार को एक्सपो मार्ट में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचेंगे। वहीं बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्यक्रम में अगवानी के लिए मौजूद रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
PM मोदी और CM योगी एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में सेमीकन इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचेंगे।

जागरण संवाददाता, नोएडा। एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में आयोजित सेमीकान इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचेंगे। इस कारण नोएडा ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक्सपो मार्ट के आसपास 11 सितंबर को सुबह से रात 11 बजे तक ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार रात को ग्रेटर नोएडा पहुंच जाएंगे। वह जीबीयू में रात्रि विश्राम करने के बाद मंगलवार को एक्सपो मार्ट में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचेंगे। वहीं बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्यक्रम में अगवानी के लिए मौजूद रहेंगे।

हवाई मार्ग के जरिए ग्रेटर नोएडा पहुंचेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हवाई मार्ग के रास्ते ग्रेटर नोएडा पहुंच सकते हैं। इस कारण नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन एक्सपो मार्ट के आसपास प्रवेश प्रतिबंधित रहेंगे।  सिर्फ दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति आदि लेकर जाने वाले मालवा हक वाहन नो एंट्री निर्देशों के अनुसार जा सकेगें।

डीसीपी ट्रैफिक यमुना प्रसाद का कहना है कि आपातकालीन वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध लागू नहीं होगा। यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर गौतमबुद्धनगर यातायात हेल्पलाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते हैं। आमजन से अनुरोध है कि मेट्रो सेवाओं का अधिकतम उपयोग करे। अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाए ओर असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त समय रखें एवं वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करे।

इन मार्गों पर प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित

  1. दिल्ली से चिल्ला रेड लाइट (बार्डर) से प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन चिल्ला रेड लाइट से यूटर्न लेकर एनएच-9/24 से एनएच-91 व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।
  2. डीएनडी बार्डर दिल्ली  से डीएनडी (बार्डर) से प्रवेश कर जाने वाले वाहन डीएनडी टोल प्लाजा से यूटर्न लेकर एनएच-9/24 से एनएच-91 व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।
  3. कालिन्दी बार्डर दिल्ली राज्य से कालिन्दी कुंज यमुना बार्डर से प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन एनएच-9/24 से होकर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे एवं एनएच-91 होकर अपने गन्तव्य की ओर लेजा सकेंगे।
  4. यमुना एक्सप्रेस-वे जेवर टोल की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को जेवर टोल से पूर्व में ही बने यूटर्न से अलीगढ़ की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात अलीगढ, टप्पल होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
  5. जेवर टोल पार करने के उपरान्त जेवर, जहांगीरपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात खुर्जा, बुलन्दशहर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
  6. होण्डा सीएल चौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन होण्डा सीएल चौक से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर गन्तव्य की ओर जा सकेंगे। 
  7. सूरजपुर घण्टा चौक से परीचौक से यमुना एक्सप्रेस-वे व नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर अन्यत्र जाने वाले वाहन सूरजपुर घण्टा चौक से तिलपता गोलचक्कर से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।
  8. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे- गौतमबुद्धनगर से भारी मालवाहक वाहन, मध्यम भारी वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का संचालन नो एन्ट्री के प्रविधान के अनुसार अन्य जनपद के सामान्य आवागमन के लिए निम्न मार्गों का प्रयोग कर एनएच-24, एनएच-91 का प्रयोग कर गन्तव्य को जा सकेगें।
  9. मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, से ईस्टर्न पेरिफेरल द्वारा बील अकबरपुर से जनपद आगरा, मथुरा, लखनऊ व अन्य प्रान्तों में जाने के लिए एनएच-91 का प्रयोग करेगें।
  10. पलवल से ईस्टर्न पेरीफेरल द्वारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर अन्य स्थानों पर जाने वाले वाहन एनएच-24/91 होकर गन्तव्य की ओर जा सकेंगे।
  11. गौतमबुद्धनगर के आन्तरिक मार्गो पर मालवाहक वाहनों के संचालन नो एन्ट्री के प्रविधान के साथ सामान्य आवागमन की अनुमति नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर प्रतिबन्ध के साथ रहेगी। 
  12. अन्य पराज्य या अन्य जनपद के आवागमन के लिए  एनएच-24, एनएच-91 एवं ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर नो एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार गन्तव्य को जा सकेंगे।

एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में जाने के लिए ऐसा रहेगा यातायात

  1. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर एक्सपो मार्ट जाने वाले वाहन हरनंदी कट से सर्विस रोड होकर संस्कृति मंत्रालय तिराहा से पुस्ता रोड होकर एक्यूरेट कालेज तिराहा से बडे गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपोमार्ट जा सकेगे।
  2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर एक्सपो मार्ट जाने वाले वाहन गलगोटिया कट से एक्सपो मार्ट गोलचक्कर होकर बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे।
  3. सूरजपुर की ओर से आने वाले वाहन एलजी गोलचक्कर से शारदा गोलचक्कर होकर बड़े गोल चक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे।
  4. परी चौक की ओर से आने वाले वाहन एलजी गोलचक्कर से शारदा गोलचक्कर होकर बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेंगे।
  5. परी चौक की ओर से आने वाले वाहन जगत फार्म गोल चक्कर से ईशान कालेज के पास सर्विस रोड होकर जीएल बजाज की ओर जाने वाले मार्ग से बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से
  6. वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे। 
  7. बड़े गोलचक्कर के अन्दर बनी पार्किंग की क्षमता समाप्त होने पर केसीसी, जुबलिएन्ट, यूनाइटेड
  8. कालेज परिसर में बनी पार्किंग को वैकल्पिक पार्किंग के रूप में प्रयोग किया जायेगा।
  9. प्लेटिनम, गोल्ड कार्ड धारक वाले वाहन एक्सपो मार्ट गेट नंबर 3 से प्रवेश कर पीक एण्ड ड्रॉप कर गेट नंबर 7 से बाहर निकलकर योगी गोलचक्कर से दाहिने होकर भारत राम ग्लोबल स्कूल तिराहे से जीएल बजाज की सर्विस रोड से होते हुए नासा गोल चक्कर की पार्किंग में अपना वाहन पार्क करेंगे। 
  10. एक्सपोमार्ट एवं आस-पास ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मी अपने वाहनों को केवी मार्ट के पीछे सडक के
  11. किनारे एक लेन में पार्क करेंगे।

कार्यक्रम समाप्त होने के बाद इन मार्गों का करें प्रयोग

  1. दिल्ली/गाजियाबाद जाने वाले वाहन पार्किंग स्थल से शारदा गोलचक्कर, एलजी गोलचक्कर, साकीपुर गोलचक्कर, तिलपता गोलचक्कर, किसान चौक/दादरी होकर एनएच-24/9 से गन्तव्य को जा सकेंगे।
  2. ईस्टर्न पेरिफेरल जाने वाले वाहन पार्किंग स्थल से शारदा गोलचक्कर, एलजी गोलचक्कर, परी चौक,
  3. होंडा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर गन्तव्य को जा सकेंगे। - यमुना एक्सप्रेस-वे जाने वाले वाहन पार्किंग स्थल से शारदा गोलचक्कर, एलजी गोलचक्कर, परी चौक, जीरो प्वाईंट से यमुना एक्सप्रेस-वे होकर गन्तव्य को जा सकेंगे।
  4. प्रतिबंधित एक्सपो मार्ट में कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त कोई भी वाहन पार्किंग स्थल से एक्सपो मार्ट की ओर नहीं जायेगा। सभी वाहन पार्किंग से निकलकर शारदा गोलचक्कर, एलजी गोलचक्कर, सूरजपुर होकर गन्तव्य को जा सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी के निर्माण की अड़चन की होगी दूर, प्राधिकरण किसानों के साथ सहमति बनाने में जुटा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर