Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Semicon India 2024: इंडिया एक्सपो मार्ट में पहुंचे PM मोदी, सेमीकॉन इंडिया-2024 का किया उद्घाटन

Semicon India 2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। वह इन्वेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

सीए योगी इन्वेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे। तीन दिवसीय सेमिकान इंडिया के आयोजन में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

डिजाइनिंग की दुनिया में 20% योगदान भारत का : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश है जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ा भव्य आयोजन हो रहा है। भारत में यही सही समय है। आप सही समय पर सही जगह पर हैं। 21वीं शताब्दी आज का भारत दुनिया को भरोसा देता है कि मैं भारत पर दांव लगा सकते हैं।

पीएम ने कहा कि आप इन्वेस्ट करते हैं। वैल्यू क्रिएट करते हैं। सरकार आपको पॉलिसी और सुरक्षा देती है। भारत आपको इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम देता है। भारत के डिजाइनर के टैलेंट को सब जानते हैं। डिजाइनिंग की दुनिया में 20% योगदान भारत का है। इसका निरंतर विस्तार हो रहा है। 

भारत चिप का बड़ा कंज्यूमर- पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का फोकस अपने स्टूडेंट और प्रोफेशनल को सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए तैयार करने पर है। हम सेमीकंडक्टर से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस कर रहे हैं। भारत के लिए चिप का मतलब सिर्फ टेक्नोलॉजी नहीं है। हमारे यहां यह करोड़ एस्पिरेशन को पूरा करने का माध्यम है। आज भारत चिप का बहुत बड़ा कंज्यूमर है। 

सेमीकंडक्टर उद्योग को मिलेगा बड़ा फायदा

उन्होंने कहा कि आज भारत का इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर 150 बिलियन डॉलर से अधिक का हो चुका है। पहले हम मोबाइल के बड़े इंपोर्टर थे आज हम मैन्युफैक्चरर और एक्सपोर्टर हैं। इस साल के अंत तक इसे 500 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना चाहते हैं। भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को इसका बड़ा फायदा होगा।

कोविड में हमने इसे देखा है कि सिस्टम किसी एक कंपोनेंट पर निर्भर ना रहे यह सप्लाई चैन पर निर्भर करता है। टेक्नोलॉजी के साथ जब डेमोक्रेटिक वैल्यू जुड़ जाती है तो टेक्नोलॉजी की ताकत बढ़ जाती है। हम ऐसी दुनिया बनना चाहते हैं जो संकट के समय ठहरे नहीं बल्कि निरंतर चलती रहे।

खास बातें

  • भारत समेत अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया जैसे देशों के दिग्गज प्रमुख कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हैं।
  • बुधवार, गुरुवार व शुक्रवार तीनों दिन सुबह 10 से शाम 6 बजे तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल लगाएंगे।

  • बुधवार को उद्घाटन के बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, वर्कशॉप का आयोजन होगा। भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर एक प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा।

  • गुरुवार को क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रानिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडमिया वर्कशाप और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित होंगे।

  • अंतिम दिन शुक्रवार को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप, आइइएसए द्वारा सेमीकंडक्टर की अब तक के सफर पर प्रस्तुतिकरण होगा। आईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन का इंट्रोडक्शन भी कराया जाएगा।

  • कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी व इलेक्ट्रानिक्स विभाग और उत्तर प्रदेश शासन के अधीन कार्यरत यूपी इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) भी प्रतिभाग करेगा।

  • विभाग की ओर से 145 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में प्रसार वाले पवेलियन की स्थापना व संचालन भी किया जाएगा।

  • इलेक्ट्रानिक्स, सेमीकंडक्टर व चिप निर्माण के क्षेत्र में सेक्टर फेवरिंग नीतियों का प्रमोशन किया जाएगा।

  • इन्वेस्टर्स के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा। ऐसे ही दो सेशन में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें-

ईको सिस्टम के विकास का मार्ग होगा प्रशस्त

सेमीकॉन इंडिया-2024 इलेक्ट्रानिका इंडिया और प्रोडक्ट्रानिका इंडिया के साथ आयोजित किया जाएगा। यह दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रानिक्स उद्योग मेले में से एक है। आयोजन में विभिन्न देशी और विदेशी कंपनियों का आगमन होगा।

कई सड़कों पर लगा जाम 

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित होने होने वाले इलेक्ट्रानिका इंडिया, प्रोडक्ट्रानिका इंडिया और सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग के रास्ते ग्रेटर नोएडा पहुंचे।

पीएम के आगमन से पहले करीब 20 मिनट पहले ट्रैफिक को रोकना पड़ा। इस कारण जीआईपी मॉल, एलिवेटेड रोड और नोएडा-एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक जाम लग गया।

शहर में सुबह से तेज बारिश के कारण पीएम के ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित स्थल पर हेलीकॉप्टर उतरने के लिए जरूरी क्लीयरेंस नहीं मिलने से पीएम सड़क मार्ग के रास्ते ग्रेटर नोएडा आए। पीएम दिल्ली डीएनडी के रास्ते एक्सप्रेस-वे होते हुए ग्रेटर नोएडा एक्सपो मार्ट तक पहुंचे। पीएम का काफिला गुजरने के दौरान ट्रैफिक को एक्सप्रेस-वे पर रोका गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर